हवाई जहाज और सिनेमा हॉल की तरह ही, अब ट्रेन में भी मिलेगी यात्रियों की पसंदीदा सीट, रेलवे जल्द शुरू करने वाला है ये सुविधा…

Published
सिनेमा घरों के तरह अब ट्रेन में भी मिलेगी पसंदीदा सीट

रायपुर: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ट्रेन यात्रियों के लिए एक नया सॉफ्टवेयर लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसके माध्यम से वे हवाई-जहाज और सिनेमा घरों की तरह ही अपनी मनपसंद सीट को बुक कर सकेंगे। इस नए सिस्टम के तहत यात्री घर बैठे ही खाली सीटों की सूची का पता लगा सकेंगे और उन्हें अपनी पसंद की सीट का चयन करने का अधिकार होगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अनुसार, यह सुविधा जल्द ही ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगी।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ विकास कश्यप के अनुसार, नया सॉफ्टवेयर यात्रियों को ट्रेन के कोच का डायग्राम दिखाएगा, जिससे वे अपनी पसंद की सीट का चयन कर सकेंगे। इसके अलावा, जो सीटें पहले से ही आरक्षित होंगी, उन पर निशान लगा होगा, ताकि यात्री अपनी चयनित सीट को आसानी से पहचान सकें।

हालांकि, इस नए सुविधा के लिए टिकट कीमतों पर अभी चर्चा नहीं हुई है। रेलवे के अधिकारियों ने इस विषय पर कोई बयान नहीं किया है। अनुमान है कि मनपसंद सीट प्राप्त करने के लिए यात्रियों को अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है।

इस नई सुविधा की शुरुआत से पहले यात्रियों को सीट आरक्षण के लिए लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ता था, लेकिन यह नया सॉफ्टवेयर उन्हें इस प्रक्रिया को सुगम और सहज बनाएगा।