Lok Sabha Election 2024: अरुणाचल प्रदेश के 8 बूथों पर आज फिर हो रहा मतदान, जानें क्यों फिर करानी पड़ रही वोटिंग

Published

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने मणिपुर के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में भी दोबारा मतदान कराने का निर्णय लिया है। दरअसल, अरुणाचल प्रदेश के 8 मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग कराई जाएगी। इस निर्णय का प्रसार उस समय हुआ जब 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के दौरान कई मतदान केंद्रों पर हिंसा हुई थी। इसके परिणामस्वरूप, चुनाव आयोग ने इन केंद्रों पर दोबारा मतदान कराने का निर्णय लिया।

चुनाव आयोग ने अरुणाचल प्रदेश के चार जिलों के आठ मतदान केंद्रों पर हुए लोकसभा चुनाव को ‘अमान्य’ घोषित कर दिया है। इसके अलावा, अप्रैल 19 को लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी पूरे राज्य में मतदान हुआ था। चुनाव अधिकारियों का कहना है कि जब एक साथ विधानसभा और संसदीय चुनावों में इन 8 मतदान केंद्रों पर वोटिंग हो रही थी, तो वहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) क्षतिग्रस्त हो गई थी और हिंसा की घटनाएं हुई थीं।

इस मामले में अरुणाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सैन ने सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक वोटिंग का आदेश जारी किया है। वहां 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दौरान, 8.92 लाख मतदाताओं में से 76.44 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने दो लोकसभा क्षेत्रों और 60 विधानसभा सीटों में से 50 पर एक साथ विधानसभा और संसदीय चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

चुनाव आयोग ने पूर्वी कामेंग जिले के बामेंग विधानसभा क्षेत्र, कुरुंग कुमेय में न्यापिन विधानसभा सीट, ऊपरी सुबनसिरी जिले में नाचो निर्वाचन क्षेत्र, बोगिया सियुम, जिम्बारी और लेंगी, सियांग जिले के रुमगोंग विधानसभा क्षेत्र के बोग्ने और मोलोम मतदान केंद्रों पर दुबारा से वोटिंग कराने का फैसला लिया है। अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को मतदान हुआ था, जिसमें 10 सीटों पर उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव जीत चुके हैं।

लेखक: करन शर्मा