Lok Sabha Election 2024: BJP के लिए राज ठाकरे क्यों हैं जरूरी? समझें मराठी वोट बैंक का गणित!

Published

Lok Sabha Election 2024: शिवसेना (उद्धव ठाकरे गठबंधन) के साथ गठबंधन टूटने के बाद से भारतीय जनता पार्टी (BJP) को मराठी वोटों के हार का डर सता रहा है। अब बीजेपी राज ठाकरे को NDA में शामिल करने का सोच रही है। एमएनएस के साथ गठबंधन करके, बीजेपी मराठी वोट बैंक को स्थिर रखने का प्रयास कर रही है। बदले में, वह एमएनएस को दक्षिण मुंबई से लोकसभा सीट भी दे सकती है।

दोनों दलों को एक-दूसरे की सहायता की आवश्यकता है। बीजेपी और एमएनएस, साथ मिलकर, विधानसभा और नगर पालिका चुनाव में भी लाभान्वित कर सकते हैं। बीजेपी को भी यह डर है कि उद्धव ठाकरे को अधिक सहानुभूति मिल सकती है। हालांकि, बीजेपी ने अब तक राज ठाकरे के साथ दूरी बनाए रखी है।

एमएनएस के प्रदर्शन की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। राज ठाकरे ने पिछले चुनावों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के खिलाफ प्रचार किया था। उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था, लेकिन विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवारों को कई सीटों पर उतारा था। उनके उम्मीदवारों की जमानत तक जब्त हो गई थी।

2009 में, एमएनएस ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें से 11 जीत गए थे। राज ठाकरे ने अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन 2009 में किया था। 2014 में उन्हें कुछ कम समर्थन मिला, लेकिन उन्होंने फिर भी कुछ सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें वे कुछ सीटों पर हार गए थे।

लेखक: करन शर्मा