Lok Sabha Election 5th Phase Voting: आज 49 सीटों पर होगा मतदान, यह सीट हैं खास

Published

नई दिल्ली/डेस्क: कल यानि 20 मई 2024 को लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान होने हैं. इस चरण के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है.

49 लोकसभा सीटों पर मतदान

पांचवें चरण के चुनाव 49 लोकसभा सीटों पर होने हैं. आपको बता दें कि इस पांचवें चरण में 8.95 करोड़ वोटर मतदान करेंगे. भारतीय निर्वाचन आयोग ने इस चरण के लिए 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 94 पोलिंग बूथ बनाए हैं.

सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान

पांचवें चरण का चुनाव सुबह 7 बजे से शुरू कर दिया जाएगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा. 20 मई को होने वाले मतदान के दौरान छह राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड और दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख की कुल 49 सीटों पर मतदाता होगा.

यूपी की लखनऊ सीट

यूपी की लखनऊ सीट पर 20 मई को मतदान होना है इस बार फिर से देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चुनावी मैदान में हैं. राजनाथ सिंह का मुकाबला यहां सपा प्रत्याशी रविदास मल्होत्रा से है.

अमेठी लोकसभा सीट

पांचवें चरण में यूपी के एक और सीट पर सभी की नजरें हैं वो सीट है अमेठी लोकसभा की. इस सीट से स्मृति ईरानी फिर एक बार चुनावी मैदान में हैं. स्मृति ईरानी का मुकाबला इस बार गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा को टिकट दिया है.

बिहार की हाजीपुर सीट

बिहार की हाजीपुर सीट से एनडीए प्रत्याशी के तौर पर चिराग पासवान इस बार चुनाव लड़ रहें हैं. हाजीपुर को पासवान परिवार का गढ़ माना जाता है और इनका मुकाबला इस बार आरजेडी प्रत्याशी शिवचंद्र राम से है.

लेखक- वेदिका प्रदीप