बहुमत से पीछे BJP, नीतीश कुमार के हाथ सत्ता की चाबी?

Published

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम 4 जून को सामने आ चुका है। चुनाव के नतीजों ने कहीं न कहीं बीजेपी को निराश किया है। दरअसल इस चुनाव में बीजेपी बहुमत से पीछे रह गई है। लेकिन वहीं बीजेपी ने सबसे ज्यादा सीटों यानी 240 सीटों पर जीत दर्ज की है। ऐसे में बीजेपी अब एनडीए के सहारे सत्ता में आएगी! एनडीए के दो सहयोगी दल नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की पार्टी सरकार बनाने में किंगमेकर की भूमिका निभाती नज़र आ रही है।

नीतीश कुमार के हाथ सत्ता की चाबी?

बता दें, बिहार में जेडीयू ने काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 12 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं बीजेपी के खाते में 12 सीटें आई, एलजेपी (राम विलास) को 5 और जीतनराम मांजी की पार्टी को एक सीट मिली। यानी बिहार में एनडीए के खाते में कुल 30 सीटें आईं हैं। वहीं आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी को 16 सीटें मिली हैं। ऐसे में अब एनडीए गठबंधन में ये दोनों ही पार्टी अहम किरदार निभी सकती हैं।

वहीं इंडिया गठबंधन इन्हीं दोनों पार्टियों को अपनी ओर खींच कर एनडीए को तीसरी बार सरकार बनाने से रोकना चाहती है। बता दें, एक समय ऐसा था जब नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू दोनों ने ही केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ था। नजर अगर इंडिया गठबंधन पर डाले तो इंडिया गठबंधन को 229 सीटें मिली है, जिसके बाद अब वो बहुमत से ज्यादा दूर नहीं है।

लेखक-प्रियंका लाल