Lok Sabha Elections 2024: BJP ने चली नई चाल, पंजाब में अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान, SAD के साथ गठबंधन पर नहीं बनी बात

Published

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने घोषणा की है कि वह आगामी लोकसभा चुनावों में पंजाब में अकेले उतरेगी, शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी। इस निर्णय को पंजाब भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से साझा किया है। जाखड़ ने बताया कि यह फैसला राज्य में लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं की राय के आधार पर लिया गया है। पंजाब में 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान 1 जून को होगा।

हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में, भाजपा और शिरोमणि अकाली दल ने मिलकर पंजाब में चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें मनचाहे परिणाम नहीं मिले थे। कांग्रेस ने 13 सीटों में से 8 जीती थीं, भाजपा को गुरुदासपुर और होशियारपुर सीटें मिली थीं, जबकि शिरोमणि अकाली दल ने फिरोजपुर और बठिंडा सीटों पर विजय दर्ज की थी। आम आदमी पार्टी (आप) ने संगरूर सीट पर जीत हासिल की थी।

शिरोमणि अकाली दल ने सितंबर 2020 में केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ अपना समर्थन वापस ले लिया था। किसानों के विरोध के बाद मोदी सरकार ने इन कानूनों को वापस ले लिया था। इस पर जाखड़ ने कहा कि जो फसलें एमएसपी पर खरीदी जा रही हैं, जल्द ही किसानों के खातों में पैसा पहुंच रहा है।

पंजाब बीजेपी के प्रमुख ने यह भी कहा कि करतारपुर कॉरिडोर, जो करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के वीजा-मुक्त ‘दर्शन’ की सुविधा प्रदान करता है, वह भी प्रधानमंत्री मोदी के कारण ही संभव हुआ है।

लेखक: करन शर्मा