लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण में मतदान, CM केजरीवाल ने की वोट डालने की अपील

Published
Delhi CM Arvind Kejriwal
Delhi CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के तहत दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनता से वोट डालने की अपील की है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘एक्स’ पर लिखा, “मैं सभी मतदाता भाइयों और बहनों से अपील करता हूं कि वोट जरूर डालकर आएं। अपने परिवार, सगे-सम्बंधियों और मित्रों से भी वोट करने के लिए कहें।”

केजरीवाल ने आगे लिखा, “लोकतंत्र के इस महापर्व में आपका एक-एक वोट तानाशाही सोच के खिलाफ भारत के लोकतंत्र और संविधान को मजबूत करने के लिए होगा। मतदान केंद्र पर जाइए और अपने वोट से बता दीजिए कि भारत में जनतंत्र है और जनतंत्र ही रहेगा। जय हिन्द।”

दिल्ली की सियासी जंग

इस बार दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का मुकाबला ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल आम आदमी पार्टी और कांग्रेस से है। पिछले दो लोकसभा चुनावों (2014 और 2019) में बीजेपी ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत हासिल की थी, जिससे इस बार भी बीजेपी के लिए ये सीटें चुनौती बन चुकी हैं।

बीजेपी ने इस बार भी सभी सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने तीन सीटों पर और आम आदमी पार्टी ने चार सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं।

दिल्ली के चुनावी परिदृश्य में इस बार का मुकाबला काफी रोचक और महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीजेपी अपनी पिछली जीत को बरकरार रख पाएगी या ‘इंडिया’ गठबंधन इस बार कुछ नया कर दिखाएगा।

मतदाताओं की जागरूकता और भागीदारी ही इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया की सफलता का मापदंड होगी। ऐसे में केजरीवाल की अपील निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है और इसके प्रभाव को देखने के लिए सभी की निगाहें चुनाव परिणामों पर टिकी होंगी।