Lok Sabha Elections 2024: कब होंगे चुनाव, क्या कहते हैं रुझान? क्यों 17 अप्रैल को नहीं होगा चुनाव?

Published

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर काफी चर्चा हो रही है। प्रत्याशियों और जनता के बीच चुनाव की तारीखों को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है।

2019 के चुनाव आयोग की पिछली कार्यप्रणाली पर नजर डालें, तो 11 मार्च 2019 को पहले चरण के चुनाव की तारीख की घोषणा हुई। जिसके मुताबिक 11 अप्रैल को चुनाव हुए। इसे ध्यान में रखते हुए, हमें पता चलता है कि चुनाव की घोषणा के ठीक एक महीने बाद चुनाव हुए थे।

इसलिए अगर चुनाव आयोग 16 मार्च को पहले चरण के चुनाव की तारीख की घोषणा करता है, तो पहले चरण का चुनाव 16 अप्रैल या 18 अप्रैल को हो सकता है। और नतीजे 28 मई को घोषित किये जायेंगे। क्योंकि चुनाव आयोग पिछले साल के मुकाबले से पहले ही 5 दिन पीछे है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि 17 तारीख को रामनवमी है, इसलिए उस दिन चुनाव नहीं हो सकते। इसका मतलब है कि चुनाव या तो 16 अप्रैल को होंगे या फिर 18 अप्रैल को। चुनाव आयोग जो भी तारीख घोषित करेगा, पार्टियों को उसी हिसाब से तैयारी करनी होगी।

विभिन्न राज्यों में चुनावी महौल की तैयारी शुरू हो चुकी है और राजनीतिक दलों ने अपनी रणनीतियों को मजबूत करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। यहाँ तक कि उम्मीदवारों के करिकुलम (curriculum) भी अब तय किए जा रहे हैं और चुनावी प्रचार भी तेजी से बढ़ रहा है।

लेखक: करन शर्मा