Loksabha Election 2024: पहले चरण के चुनाव के बारे में यहां पढ़ें सब कुछ, कुल 102 सीटों पर होगी वोटिंग

Published
Loksabha Election Ist Phase Voting

Loksabha Election Ist Phase Voting: लोकसभा चुनाव के लिए भारत के हर राज्य में सियासत गरमाई हुई है. चाहे हम बात करें बिहार की, उत्तर प्रदेश की या फिर केंद्र दिल्ली की. इस चुनाव में अब केवल तीन दिनों का समय बचा हुआ है लेकिन हर पार्टी इस सियासी खेल में एक दूसरे को मात देने का एक भी मौका नहीं छोड़ रही.

चुनाव के अहम चेहरे

इस पहले चरण के चुनाव (Loksabha Election Ist Phase Voting) में कुछ ऐसे प्रत्याशियों के नाम भी शामिल हैं जो कि इस चुनावी जंग को पूरी तरह से पलटने की ताकत रखते हैं. जैसे जमुई सीट से चिराग पासवान, छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस नेता कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ, कोयंबटूर सीट से के अन्नामलाई , तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन चेन्नई दक्षिण से, कनिमोझी करुणानिधि थूथुक्कुडी सीट से, पीलीभीत के जितिन प्रसाद और कूचबिहार सीट से निसिथ प्रमाणिक.

इसलिए अहम है पहला चरण

इतना ही नहीं, पहले चरण में ही नागपुर की सीट के प्रत्याशी और वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी की भी किस्मत का फैसला होगा.

19 अप्रैल को कुल लोकसभा की 102 सीट पर वोटिंग होगी. पहले चरण (Loksabha Election Ist Phase Voting) में जिन राज्यों में वोटिंग होगी उसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्ष्यद्वीप, जम्मू कश्मीर के उधमपुर, छत्तीसगढ़ की बस्तर, मिजोरम, नागालैंड, पुडुचेरी, और सिक्किम की एक-एक सीट शामिल हैं. इसके अलावा पहले चरण में मेघालय की शिलोंग और तुरा सीट पर भी वोटिंग होगी. मणिपुर की 2 सीट पर भी 19 अप्रैल को ही वोट डाले जाएंगे.

जमुई से चिराग पासवान संभाल पाएंगे कमान?

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की दो सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं, असम की डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर सीट पर पहले चरण में मतदान होगा. इसके अलावा बिहार की औरंगाबाद, गया, जमुई और नवादा सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

पहले चरण में यानि 19 अप्रैल को मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट पर वोट डाले जाएंगे, जबकि महाराष्ट्र की चंद्रपुर, भंडारा – गोंदिया, गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक और नागपुर सीट पर वोटिंग होगी.

हॉट सीट’ है राजस्थान

वहीं, 19 अप्रैल को ही राजस्थान की गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पर भी 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके अलावा उत्तराखंड की टेहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार सीट पर इस दिन वोट पडे़ंगे.

अब बात करें इस देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य की तो उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनोर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में भी इसी दिन मतदान होगा. वहीं, पश्चिम बंगाल की कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में भी पहले चरण में वोटिंग होगी. इसके साथ साथ त्रिपुरा वेस्ट में मतदान होंगे.

इन सीटों पर सबकी नज़र

पहले चरण में तमिलनाडु के तिरुवल्लुर, चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदूर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नमलाई, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, कुड्डालोर, चिदम्बरम, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुक्कुडी, तेनकासी, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी शामिल हैं.

आपको बता दें, इस पहले चरण के चुनाव में कुछ सीटों पर खास नज़र बनी रहेगी. इन खास सीटों की लिस्ट में शामिल हैं उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, रामपुर, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर सीट. असम की डिब्रूगढ़, सोनितपुर छत्तीसगढ़ की बस्तर, बिहार की जमुई, गया, जम्मू कश्मीर की उधमपुर सीट, मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, तमिलनाडु की चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, कोयंबटूर, थूथुक्कुडी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, मणिपुर दो इनर और आउटर दोनों सीट, राजस्थान की बीकानेर और पश्चिम बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार सीट.

7 चरणों में मतदान

निर्वाचन आयोग ने इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित करने का फैसला लिया है. पहले चरण (Loksabha Election Ist Phase Voting) में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी. 19 अप्रैल के अलावा दूसरा चरण 26 अप्रैल को, तीसरा 7 मई को, चौथा 13 मई को, पांचवां 20 मई को, छठा 25 मई को और सातवां यानि आखिरी चरण 1 जून को होगा.

4 जून को फैसला

इन सात चरणों की वोटिंग के फैसले 4 जून को जनता के सामने आएंगे. सामने आएगा जनता का वह फैसला जो आने वाले 5 सालों के लिए हमारे भारत देश के लिए बहुत अहम होने वाला है. आपका और हमारा फर्ज है इस देश के लिए सही सरकार चुनने का. यह एक जिम्मेदारी है देश का भविष्य संवारने का.

जिम्मेदार बनें, जिम्मेदारी निभाएं और अपना वोट सही खाते में डालें.

लेखक- वेदिका प्रदीप