छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतार

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आज, यानी 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। इस पहले चरण में, छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग और राजनांदगांव सहित चार अन्य जिलों की 20 सीटों पर मतदान किया जा रहा है। 10 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा, जबकि बाकी 10 सीटों पर मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

पहले चरण के मतदान में राज्य के 40,78,681 वोटर्स 223 उम्मीदवारों को वोट देकर उनके भाग्य का निर्धारण करेंगे। इन उम्मीदवारों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, बस्तर के सांसद दीपक बैज, और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, कांग्रेस सरकार के तीन मंत्री, बीजेपी की ओर से चार पूर्व मंत्री और एक पूर्व आईएएस अधिकारी शामिल हैं।

कांकेर विधानसभा क्षेत्र के सरोना में एक मॉडल मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए बड़ी संख्या में मतदाता पहुंच रहे हैं, जिनमें अधिकांश महिलाएं हैं।छत्तीसगढ़ में मतदान के दौरान, सुकमा के टोंडामरका इलाके में नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया है। इस धमाके में चुनाव के ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के एक जवान घायल हो गया है। जिसकी जानकारी सुकमा एसपी किरण चव्हाण द्वारा दी गई है।

AAP, कांग्रेस, और बीजेपी में कड़ा मुकाबला

बीजेपी नेताओं ने बड़े पैमाने पर रैलियां की और दावा किया कि पार्टी के चुनावी वादे मोदी की गारंटी हैं। साथ ही, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लेकर प्रचार किया।

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने 2018 में किसानों, आदिवासियों, युवाओं और महिलाओं से किए गए वादों को पूरा किया है। छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। इस चुनाव में बीजेपी को 15 सीटों पर, जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः पांच और दो सीटें मिली थीं। वर्तमान में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 71 है।

लेखक: करन शर्मा