Madhuri Dixit Birthday: पहली फिल्म कुछ खास नहीं… “तेजाब” से मिली पहचान, जानें धक-धक गर्ल के फेमस किरदार

Published
माधुरी दीक्षित
माधुरी दीक्षित

Madhuri Dixit Birthday: बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित आज अपना 57वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। एक्ट्रेस ने एक समय में कई हिट फिल्में दी हैं, जिसकी वजह से आज भी वह लोगों के दिलों में राज करती है। लोग माधुरी की सादगी को बेहद पसंद करते है।

पहली फिल्म नहीं थी कुछ खास

धक-धक गर्ल ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत फिल्म “अबोध” से की थी, हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उतना कमाल नहीं दिखा पाई थी। माधुरी को असली पहचान फिल्म तेजाब से मिली, जिसमें वह अनिल कपूर के साथ नजर आई थी। माधुरी को पहचान फिल्म “तेजाब” से ही मिली है।

फिल्म “तेजाब” से बनी स्टार

फिल्म “तेजाब” ने माधुरी को रातों-रात स्टार बना दिया था। “तेजाब” फिल्म में माधुरी ने मोहिनी का किरदार निभाया था। इस फिल्म में अनिल कपूर के साथ उनकी जोड़ी खूब पसंद की गईं थीं। इतना ही नहीं इस फिल्म की कहानी की तरह ही इसके गाने भी सुपरहिट थे। इस फिल्म का एक गना “एक, दो, तीन” ने तो सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

“दिल तो पागल है” फिल्म में शानदार अभिनय

“दिल तो पागल है” फिल्म में धक-धक गर्ल बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान के साथ नजर आईं थीं। इस फिल्म में करिश्मा कपूर भी थीं। माधुरी को “दिल तो पागल है” फिल्म में शानदार अभिनय के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर-फीमेल का पुरस्कार भी मिल चुका हैं।

“हम आपके है कौन” से छाई

माधुरी फिल्म “हम आपके है कौन” में निशा चौधरी के किरदार में छा गईं थीं। सलमान खान के साथ उनकी जोड़ी को बेहद पसंद किया गया था। इस फिल्म के गाने को भी लोगों ने बहुत पसंद किया था। यह फिल्म उस समय की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। इस फिल्म ने 5 फिल्मफेयर पुरस्कार अपने नाम किए थे।

“देवदास” फिल्म में निभाया तवायफ का किरदार

जब माधुरी के फेमस फिल्मों की बात हो और फिल्म “देवदास” का जिक्र ना हो, यह कैसे हो सकता है? देवदास फिल्म में माधुरी ने चंद्रमुखी का किरदार निभाया था। इस फिल्म में माधुरी ने तवायफ का किरदार निभाया था, जिसे लोग आज भी बेहद पसंद करते है।

“साजन” फिल्म से दोस्ती की शुरुआत

फिल्म “साजन” भी माधुरी के शानदार अभिनय का एक उदाहरण है। इस फिल्म में माधुरी के साथ संजय दत्त और सलमान खान नजर आए थे। बता दें कि इसी फिल्म से माधुरी और संजय की दोस्ती की शुरुआत हुई थी।

लेखक: रंजना कुमारी