मदरसों को पाया गया अवैध… SIT ने शासन को सौंपी अपनी रिपोर्ट

Published

नई दिल्ली/डेस्क: यूपी सरकार के निर्देश पर SIT ने राज्य में अवैध मदरसों के संबंध में जांच पूरी कर ली है. SIT ने शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपी है. इसमें करीब 13 हजार मदरसों को बंद कराने की सिफारिश की है. जांच में जिन मदरसों को अवैध पाया गया है, उनमें से अधिकतर नेपाल सीमा पर स्थित हैं.

इनका निर्माण खाड़ी देशों से मिली रकम से बीते दो दशकों में हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, SIT ने अपनी रिपोर्ट में कई और चौंकाने वाले खुलासे भी किए हैं. जिन 13 हजार मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई है, उनमें से अधिकतर नेपाल की सीमा से सटे महराजगंज, श्रावस्ती, बहराइच समेत 7 जिलों में हैं. हर एक सीमावर्ती जिले में ऐसे मदरसों की संख्या 500-500 से ज्यादा है. एसआईटी ने इन मदरसों से उनकी आय और व्यय का ब्योरा मांगा तो वे उपलब्ध नहीं करा सके.

इससे आशंका जताई जा रही है कि सोची-समझी साजिश के तहत टेरर फंडिंग के लिए जुटाई गई रकम को हवाला के जरिये मदरसों के निर्माण के लिए भेजा गया. अधिकतर मदरसों ने अपने जवाब में चंदे की रकम से निर्माण कराने का दावा किया है.

जांच में कुल 23 हजार मदरसों में से 5 हजार के पास अस्थायी मान्यता का पता चला. कुछ तो बीते 25 वर्षों में मान्यता के मानक पूरे नहीं कर सके हैं. सर्टिफिकेट मान्य नहीं होने की वजह से यहां से शिक्षा प्राप्त करने वालों को नौकरी भी नहीं मिल पाती है.

लेखक: इमरान अंसारी