Maharashtra Assembly election: चुनाव आयोग ने की तैयारियों की समीक्षा, निर्देशों को अनदेखा करने के लिए CS और DGP से मांगा स्पष्टीकरण

Published
Maharashtra Assembly election : चुनाव आयोग ने की तैयारियों की समीक्षा, निर्देशों को अनदेखा करने के लिए CS और DGP से मांगा स्पष्टीकरण

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly election) को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान आयोग ने राज्य के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों से लोकसभा चुनाव के दौरान दर्ज हुई FIR की वर्तमान स्थित की मांग की।

चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक

मीडिया सूत्रों के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बैठक के दौरान SP को चुनावी कर्मियों, EVM और सोशल मीडिया से जुड़े सभी मामलों की समीक्षा करने का निर्देश दिया। CEC ने जोर देते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों पर त्वरित प्रतिक्रिया और कार्रवाई की जाए। वहीं राज्य पुलिस और नोडल अधिकारियों को लोकसभा के दौरान दर्ज सभी मामलों को अंतिम निष्कर्ष तक ले जाने में तेजी लाने के लिए कहा गया है।

मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से मांगा स्पष्टीकरण

CEC राजीव कुमार ने चुनाव आयोग के निर्दशों का पालन नहीं करने को लेकर शीर्ष अधिकारियों से पूछा कि आयोग द्वारा 31 जुलाई 2024 को जारी निर्देश के अनुसार, जो अधिकारी तीन साल से अधिक समय से अपने गृह जिले या वर्तमान पोस्टिंग पर काम कर रहे हैं, उन्हें स्थानांतरित न करने की वजह क्या है? राज्य प्रशासन द्वारा प्रक्रिया पूरी नहीं करने के लिए CEC ने मुख्य सचिव से पूछा कि ईसीआई के स्पष्ट निर्देश के बावजूद, राज्य राजस्व अधिकारियों को राज्य में प्रमुख पदों पर स्थानांतरित करने में अनिच्छुक क्यों है? इस दौरान सीईसी ने पूछा कि मुंबई में 100 से अधिक पुलिस निरीक्षक प्रमुख पदों पर क्यों हैं? चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनावों से पहले अधिकारियों के तबादले पर अपने आदेशों को पूरी तरह से लागू करने में विफल रहने के लिए महाराष्ट्र के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से स्पष्टीकरण मांगा है।

सभी 288 सीटों पर होंगे Maharashtra Assembly election

समीक्षा बैठक के दौरान CEC राजीव कुमार ने सभी जिला के चुनाव अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों को मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाएं और मतदाता कतारों का उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। ज्ञात हो कि CEC की टीम महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए मुंबई के दो दिवसीय दौरे पर है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 288 निर्वाचन क्षेत्रों में होंगे। चुनाव आयोग ने अभी तक चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की है।

-गौतम कुमार