आज महाराष्ट्र कांग्रेस करेगी बैठक, क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ ले सकती है सख्त ए्क्शन

Published

Maharashtra MLC Election: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में हुई क्रॉस वोटिंग के बाद कांग्रेस सरकार एक्शन मोड में आ गई है। 19 जुलाई शुक्रवार यानी आज महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी एक महत्वपूर्ण बैठक करेगी। माना जा रही है कि बैठक में महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ कांग्रेस सख्त ए्क्शन ले सकती है। सूत्रों के मुताबिक, क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों में जीतेश अंतापुरकर, मोहन हमबारडे, सुलभा खोडके, जीशान सिद्दीकी और हिरामन खोशकर हैं।

जानें, कितनी सीटों पर किसने दर्ज की जीत?

बता दें, महाराष्ट्र में विधान परिषद की 11 सीटों पर हुए चुनाव के 12 जुलाई को वोटिंग हुई थी। चुनाव के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में थे। में महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के 9 उम्मीदवार जीते, शिवसेना (यूबीटी) के 1 और कांग्रेस के 1 उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। वहीं कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग के कारण शरद गुट के जयंत पाटिल चुनाव हारे गए थे।

किसने कितने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे?

महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों पर हुए चुनाव के लिए कुल 12 कैंडिडेट मैदान में उतरे हुए थे। इनमें बीजेपी ने 5 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो-दो उम्मीदवार खड़े किए। महाविकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस, उद्धव गुट की शिवसेना और शरद पवार वाली एनसीपी ने 3 प्रत्याशी मैदान में उतारे थे।

एक सीट के लिए कितने वोट की आवश्यकता?

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में अभी 274 विधायकों की स्ट्रेंथ हैं। ऐसे में अपने एक एमएलसी को जिताने के लिए किसी भी दल को 23 वोटों की जरुरत होगी।

लेखक-प्रियंका लाल