Make in India Completes 10Years: ‘Make in India’ के 10 साल पूरे, PM मोदी ने दी बधाई

Published
Make in India Successfully 10Years

Make in India Completes 10Years: ‘मेक इन इंडिया’ के 10 साल सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर कर बधाई दी, उन्होंने लिखा, “आज, हम #10YearsOfMakeInIndia मना रहे हैं। मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो पिछले दशक से इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।”

‘Make in India’ के 10 साल पूरे, PM मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने आगे लिखा, “मेक इन इंडिया हमारे देश को विनिर्माण और नवाचार का पावर हाउस बनाने के लिए 140 करोड़ भारतीयों के सामूहिक संकल्प को दर्शाता है। यह उल्लेखनीय है कि कैसे विभिन्न क्षेत्रों में निर्यात बढ़ा है, क्षमताओं का निर्माण हुआ है और इस प्रकार अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। भारत सरकार हर संभव तरीके से ‘मेक इन इंडिया’ को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुधारों में भारत की प्रगति भी जारी रहेगी। हम सब मिलकर एक आत्मनिर्भर और विकसित भारत का निर्माण करेंगे!”

25 सितंबर 2014 को ‘मेक इन इंडिया’ पहल की हुई शुरुआत

बता दें, 25 सितंबर 2014 को ‘मेक इन इंडिया’ पहल की शुरुआत की गई थी। यह पहल ‘वोकल फॉर लेकर’ पहल में से एक है। इसकी शुरुआत निवेश को सुगम बनाने, नवाचार को बढ़ावा देने, विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करने और भारत को विनिर्माण, डिजाइन और नवाचार का केंद्र बनाने के लिए की गई थी।

‘मेक इन इंडिया’ एक राष्ट्रीय ताकत बन गई है-पीयूष गोयल

इस मौके पर वाणिज्य एवं उद्योगमंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा, “आज #10YearsOfMakeInIndia का प्रतीक है, जो 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक परिवर्तनकारी पहल है। जिसने भारत के विनिर्माण परिदृश्य में क्रांति ला दी और हमारी आर्थिक वृद्धि को मजबूत किया।”

उन्होंने आगे लिखा, “पिछले एक दशक में ‘मेक इन इंडिया’ एक राष्ट्रीय ताकत बन गई है, जिससे हमारे देश को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। यह पहल नवाचार और गुणवत्ता के लिए वैश्विक बेंचमार्क के रूप में ‘ब्रांड इंडिया’ को स्थापित करने के पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इस दृष्टिकोण को जीवन में लाने के लिए, प्रमुख पहल की गई हैं, चाहे वह प्रमुख क्षेत्रों में ऐतिहासिक उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना शुरू करना हो या स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए सुधार लाना हो।

‘मेक इन इंडिया’ की सफलता के लिए ये उपाय महत्वपूर्ण

वाणिज्य एवं उद्योगमंत्री ने आगे लिखा, “व्यवसाय करने में आसानी बढ़ाने और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को आकर्षित करने के लिए समर्पित प्रयास किए गए हैं, सरकार व्यवसायों और निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख प्रवर्तक के रूप में कार्य कर रही है। औद्योगिक विकास को और तेज करने के लिए, सरकार ने हाल ही में विनिर्माण क्षेत्र को और बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाने, नए औद्योगिक स्मार्ट शहरों की स्थापना की घोषणा की। विदेश में इन्वेस्ट इंडिया कार्यालय खोलने से वैश्विक निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी, जिससे घरेलू उद्यमों के विकास के अवसर पैदा होंगे। ‘मेक इन इंडिया’ पहल की निरंतर सफलता सुनिश्चित करने के लिए ये उपाय महत्वपूर्ण हैं। संक्षेप में, मेक इन इंडिया ने एक मजबूत नींव रखी है, जिसने 2047 तक विकसित भारत बनने की दिशा में देश की महत्वाकांक्षी यात्रा के लिए मंच तैयार किया है।”