President Mohamed Muizzu India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज़्जू को भारत खींच लाई भारतीय पर्यटकों की याद! PM मोदी के सामने कर दिया ये इजहार…

Published

President Mohamed Muizzu India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्जू (President Mohamed Muizzu) अपनी पत्नी साजिदा मोहम्मद (Sajida Mohammed) के साथ रविवार (06 अक्टूबर) शाम को दिल्ली पहुंचे थे। जिसके बाद उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Foreign Minister S. Jaishankar) से मुलाकत की और आज (7 अक्टूबर) सुबह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने राष्ट्रपति भवन (President’s House) में उनका औपचारिक स्वागत किया गया और उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी मौजूद रहे। अपने पहले द्विपक्षीय दौरे के दौरान मुइज़्जू के सुर कुछ बदले-बदले लगे, जो देश कभी चीन के भरोसे भारत से मुह मोड़ रहा था, आज दोनों बाहें फैलाकर भारत की सरजमी पर पहुंचा और शीर्ष नेताओं के साथ संबंधों का इजहार किया।

राष्ट्रपति भवन में मोहम्मद मुइज़्जू ने कहा कि मालदीव भारत की सुरक्षा को कमजोर करने के लिए कभी कुछ नहीं करेगा। भारत के साथ उनके संबंध “सम्मान और साझा हितों” पर आधारित हैं। भारत, मालदीव का सबसे बड़ा ‘व्यापार और विकास’ साझेदार है।

मुइज़्जू ने यह स्पष्ट किया कि मालदीव कभी भी भारत की सुरक्षा को खतरे में डालने का काम नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि हम अन्य देशों के साथ सहयोग बढ़ा रहे हैं, लेकिन हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे कार्यों से क्षेत्र की सुरक्षा प्रभावित न हो।”

हैदराबाद हाउस में बैठक जारी…

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस मौके पर बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एस जय शंकर भी मौजूद रहे।

मोहम्मद मुइज़्जू को आई भारतीय पर्यटकों की याद

उन्होंने ‘मालदीव फर्स्ट’ नीति का जिक्र करते हुए कहा, “यह आवश्यक है कि मालदीव अपनी अंतरराष्ट्रीय संबंधों को विविधता दे और किसी एक देश पर निर्भरता को कम करे। ऐसा करने से भारत के हितों को नुकसान नहीं पहुंचेगा। मुइज़्जू ने भारत के साथ सहयोग को प्राथमिकता देते हुए कहा कि मालदीव का भारत के साथ संबंध सदियों पुराना है और इसे और मजबूत किया जाएगा। राष्ट्रपति ने भारतीय पर्यटकों का स्वागत करने की बात कही, यह कहते हुए कि भारतीय पर्यटक देश के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

राष्ट्रपति मुइज्जू की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू 6 से 10 अक्टूबर, 2024 को राजकीय यात्रा पर भारत (President Mohamed Muizzu India Visit) आएंगे। यह राष्ट्रपति मुइज्जू की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। इससे पहले वे जून 2024 में प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत आए थे।