मल्लिकार्जुन खड़गे ने बनाई नई टीम, थरूर और पायलट शामिल, इसमें कांग्रेस का क्या फायदा?

Published
Image Source: Shiv Kumar Pushpakar

नई दिल्ली/डेस्क: कांग्रेस पार्टी आगामी राज्य चुनावों और 2024 के आम चुनावों के लिए तैयारियों में जुटी है। पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक नई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की घोषणा की है, जिसमें कांग्रेस सांसद शशि थरूर और राजस्थान के कांग्रेस नेता सचिन पायलट भी शामिल हैं।

शशि थरूर ने दी थी मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनौती

इससे सीडब्ल्यूसी में एक महत्वपूर्ण संदेश दिया गया है। शशि थरूर ने पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनौती दी थी, लेकिन खड़गे ने एकतरफा चुनाव जीत लिया था। हालांकि, कुछ कांग्रेस नेता थरूर की चुनाव लड़ने और प्रचार-प्रसार के तरीकों से असंतुष्ट थे।

शशि थरूर के पास पर्याप्त समर्थक नहीं थे, लेकिन उन्होंने फिर भी चुनाव लड़ने का निर्णय लिया था। कई बार उनकी टिप्पणियां भारतीय जनता पार्टी की मदद करने के रूप में दिखी थीं, जिस कारण उन्होंने पार्टी के अंदर की आलोचनाओं का सामना भी किया। थरूर ने इसे दरकिनार कर अपनी प्रतिष्ठा बनाने में सफलता पाई, जब वह चुनाव जीतकर सांसद बने थे।

पायलट आज भी है कांग्रेस के खास

सचिन पायलट भी सीडब्ल्यूसी में महत्वपूर्ण नाम है, खासकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके समर्थकों के लिए। पार्टी ने स्पष्ट किया है कि पायलट महत्वपूर्ण हैं, और कांग्रेस राजस्थान चुनावों के लिए सीएम उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं करेगी।

पायलट को कर्नाटक चुनाव के दौरान स्टार प्रचारक के पद से हटा दिया गया था, लेकिन अब सीडब्ल्यूसी में उनकी एंट्री पर स्थिति स्पष्ट हो गई है।

इसके अलावा कांग्रेस के अध्यक्षा प्रतिभा सिंग के साथ-साथ राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम, मुंबई के पूर्व मेयर चंद्रकांत हंडोर, पूर्व गोवा कांग्रेस चीफ गिरीश चोडनकर, ब्यूरोक्रेट से राजनेता बने राजू, मध्य प्रदेश की मीनाक्षी नटराजन, और अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम दामोदर राजा नरसिम्हा शामिल होंगे।

सीडब्ल्यूसी में किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री को नहीं मिला स्थान

कांग्रेस पार्टी ने सीडब्ल्यूसी में किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री को स्थान नहीं दिया है, लेकिन सीएम को अहम बैठकों में आमतौर पर शामिल किया जाता है। पिछली सीडब्ल्यूसी के सदस्यों में से अधिकांश को इस बार भी जगह मिली है।

इसमें अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक, पी. चिदंबरम, आनंद शर्मा, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, एके एंटनी, तारिक़ अनवर, राहुल गांधी, अजय माकन, कुमारी शैलजा, प्रियंका गांधी वाड्रा, अभिषेक सिंघवी, गैखंगम, लाल थानवाला, और रणदीप सिंह सुरजेवाला शामिल हैं।

लेखक: करन शर्मा