Mann Ki Baat: ‘हर घर तिरंगा’ फहराने की परंपरा रुकनी नहीं चाहिए, पीएम मोदी की देश से अपील,सावन पर सुनई कईं रोचक कहानियां

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 103वें संस्करण को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने बाढ़ और प्राकृतिक आपदाओं की चर्चा की। साथ ही पीएम ने लोगों से जल संरक्षण और सावन के महीने में अधिक से अधिक वक्षारोपण करने का भी देश वासियों से आवाहन किया।

प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों से अपने घर पर तिरंगा फहराने का अनुरोध किया, ‘हर घर तिरंगा’साथ ही अनुरोध किया कि ये परंपरा रुकनी नहीं चाहिए। पीएम ने इससे पहले 18 जून को मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया था और जम्मू-कश्मीर सहित कई मुद्दों पर चर्चा की थी।

युद्ध स्मारक पर बनेगी ‘अमृत वाटिका’

मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने एक बड़ी घोषणआ करते हुए कहा कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों के सम्मान में एक बड़ा अभियान ‘मेरी माटी मेरा देश’ शुरू होने जा रहा है।

इस अभियान के दौरान देश के अलग-अलग कोनों और गांव से 7500 कलशों में मिट्टी और पौधे लकेर ‘अमृत कलश यात्रा’ निकाली जाएगी, जो दिल्ली पहुंचेगी। देश के विभिन्न कोनों से लाए गए इन कलशों में लाई गई मिट्टी और पौधों से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास ‘अमृत वाटिका’ बनई जाएगी।