छावनियों में तब्दील हुईं उत्तर प्रदेश की कई जिला अदालत, हापुड़ की घटना पर एकजुट हुए प्रदेशभर के अधिवक्ता, देखें तस्वीरें…

Published

लखनऊ/उत्तर प्रदेश: 29 अगस्त 2023 को उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ न्यायालय प्रांगण में पुलिस द्वारा अधिवक्ताओं पर बर्बरतापूर्ण लाठी चार्ज की घटना ने पूरे प्रदेश के अधिवक्ताओं में रोष पैदा कर दिया है। इम मामले में प्रदेश भर में 5 सितंबर को कई जिलों में प्रशासन का पुतला फूंका गया और मुर्दावाद के नारे लगाए गए।

साथ वकीलों ने अदालती काम का बहिष्कार किया और सभी जिले के बार एसोसिएशन अध्यक्ष के नेतृत्व में मुख्य सचिव व डीजीपी का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। अधिवक्ताओं ने मांग की है कि जब तक हापुड़ मामले के दोषी एसडीएम, एसपी और डीएम के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं हो जाती, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा और अदालती सभी काम बंद रहेंगे। चलिए जानते हैं प्रदेश के किन-किन जिलों से आई प्रशासन का पुतला दहन करने की तस्वीरें…

रामपुर

रामपुर में हापुड़ पुलिस प्रशासन के खिलाफ दिखा वकीलों का गुस्सा। वकीलों ने बार परिसर में हापुड़ पुलिस का पुतला फूंका। इस दौरान वकीलों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुतला दहन के दौरान वकीलों और पुलिस में पुतले को लेकर छीना झपटी हुई। जिसके बाद जिले में आज कलेक्ट्रेट परिसर को छावनी मे बदल दिया गया।

बड़ौत

हापुड़ में अधिवक्ताओं पर हुए लाठी चार्ज और कानूनी कार्रवाई के खिलाफ आज बागपत की बड़ौत तहसील में अधिवक्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए प्रशासन का पुतला। साथ ही मुख्यमंत्री के नाम उपजिलाधिकारी को ज्ञापन देकर दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

बलिया

हापुड़ में बीते 29 अगस्त को हड़ताल के दौरान अधिवक्ताओं पर हुए लाठीचार्ज को लेकर बलिया के अधिवक्ताओं ने यूपी के डीजीपी और प्रमुख सचिव का प्रतीकात्मक पुतला निकालकर जिला अधिकारी कार्यालय पहुंचे। जहां डीजीपी और यूपी के प्रमुख सचिव का प्रतीकात्मक पुतले का दहन किया और पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

सीतापुर

हापुड़ वकीलों पर लाठी चार्ज मामले में वकीलों ने किया जोरदार प्रदर्शन महमूदाबाद तहसील के अंदर मुख्य सचिव और डीजीपी का फूका पुतला फूंका और जमकर नारेबाजी की। महमूदाबाद के कोतवाली क्षेत्र का मामला।

औरैया

औरैया में भी हापुड़ मामले को लेकर पुतला दहन किया गया। साथ ही प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की गई। औरैया अधिवक्ताओं ने आरोपी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई करने व घायल अधिवक्ताओं को मुआवजा देने की मांग की।

मुरादाबाद

मुरादाबाद में भी आज अधिवक्ताओं ने सीजेएम कोर्ट के आगे जमा होकर उत्तर प्रदेश के डीजीपी और प्रमुख सचिव के खिलाफ जमकर नारेबाज़ी करते हुए पुतला फूंका। अधिवक्ताओं की मांग है कि सरकार अधिवक्ताओं पर दर्ज किए गए मुकदमे को वापस ले और आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करें और पीड़ित वकीलों को मुआवजा दे। अगर सरकार यह मांग नहीं मानती है तो यह विरोध प्रदर्शन आगे भी जारी रहेगा।

हरदोई

हापुड़ में वकीलों पर हुई पुलिस के लाठी चार्ज के विरोध में हरदोई के वकीलों ने अदालती काम का बहिष्कार किया और बार एसोसिएशन अध्यक्ष के नेतृत्व में मुख्य सचिव व डीजीपी का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। हरदोई बार एसोसिएशन अध्यक्ष ने हापुड़ के डीएम,एसपी व सीओ को हटाए जाने की मांग के साथ दोषी पुलिस कर्मियों पर एफआईआर गिरफ्तारी व घायल अधिवक्ताओं को मुआवजे की मांग के साथ अधिवक्ता प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग की।

ललितपुर

जनपद के अधिवक्ताओं का तीसरे दिन भी रहा धरना प्रदर्शन जारी है। धरना प्रदर्शन के दौरान पुलिस का पुतला घुमकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर लगाए मुर्दाबाद के नारे।

सोनभद्र

सोनभद्र के राबर्ट्सगंज जिला मुख्यालय पर स्थित जिला न्यायालय में आज मातृ संस्था बार कौंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के निर्देशानुसार सोनभद्र बार एसोसिएशन ने अधिवक्ताओ पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज के विरोध में उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव व डीजीपी का पुतला फूंका गया। पुतला फूंक कर अधिवक्ताओ द्वारा दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्यवाही की मांग की साथ ही वकीलों के सुरक्षा के लिए राजस्थान सरकार द्वारा लागू प्रोटेक्शन एक्ट पारित कर तुरन्त प्रदेश में भी लागू करने की मांग किया।

जौनपुर

हापुड़ में अधिवक्ताओं पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज की घटना को लेकर बार कौंसिल ऑफ़ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर दीवानी न्यायालय में अधिवक्ताओं ने मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश व पुलिस महानिदेशक का पुतला फूंका। परिसर में चक्रमण कर पुलिस व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी प्रदर्शन किया। 6 सितंबर को भी अधिवक्ता हड़ताल पर रहेंगे। बार काउंसिल की बैठक के बाद अग्रिम रणनीति की जाएगी।