MCD Standing Committee: BJP संविधान का सम्मान नहीं करती,लोकतंत्र का मजाक बना दिया-मनीष सिसोदिया

Published

MCD Standing Committee: दिल्ली नगर निगम (MCD) की स्टैंडिंग कमेटी में कुल 18 सदस्य होते हैं। समिति के 6 सदस्य सीधे सदन द्वारा चुने जाते हैं, शेष 12 वार्ड समितियों द्वारा चुने जाते हैं। बता दें, दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी के कुल 18 सदस्य में से 17 सदस्यों का चुनाव हो चुका है। 18वें सदस्य के लिए चुनाव होना बाकी है। स्टैंडिंग कमेटी के 1 सदस्य के चुनाव को लेकर दिल्ली में काफी बवाल हो रहा है।

“BJP संविधान का सम्मान नहीं करती”

वहीं, इन सब के बीच एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए, AAP नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, “कल मेयर (शैली ओबेरॉय) नगर निगम की स्थायी समिति की सीट के लिए चुनाव कराने की कोशिश करती रहीं लेकिन ऐसा नहीं हो सका। फिर, अपनी शक्ति का उपयोग करते हुए, उन्होंने चुनाव और सदन की बैठक के लिए एक और तारीख निर्धारित की। बाद में एलजी ने एमसीडी कमिश्नर को कल रात 10 बजे तक चुनाव कराने का आदेश दिया।

पूरी रात बीजेपी के पार्षद वहां मौजूद रहे, जबकि आप और कांग्रेस के पार्षद नदारद रहे। अब वे एमसीडी के अतिरिक्त आयुक्त के अधीन दोपहर 1 बजे तक चुनाव कराना चाहते हैं। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में मैसी ने जो किया, वही यहां एमसीडी कमिश्नर अश्विनी कुमार कर रहे हैं। एमसीडी कमिश्नर आधुनिक मैसी हैं। एक प्रशासनिक अधिकारी के नेतृत्व में निर्वाचित सदन कैसे बुलाया जा सकता है? इसीलिए कहा जाता है कि बीजेपी संविधान का सम्मान नहीं करती। उन्होंने लोकतंत्र का मजाक बना दिया है।”

1 सदस्य के चुनाव पर इतना बवाल क्यों?

बता दें, दिल्ली नगर निगम (MCD ) की स्टैंडिंग कमेटी (Standing Committee) में कुल 18 सदस्य होते हैं। समिति के 6 सदस्य सीधे सदन द्वारा चुने जाते हैं, शेष 12 वार्ड समितियों द्वारा चुने जाते हैं। MCD की स्टैंडिंग कमेटी के कुल 18 सदस्यों में से 17 सदस्यों का चुनाव हो चुका है। अभी 18वें सदस्य (सदन में चुने जाने वाले छठे सदस्य) के लिए चुनाव होना बाकी है। बता दें, स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य का स्थान कमलजीत सहरावत के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुआ। दरअसल, उन्होंने सांसद चुने जाने के बाद स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर का पद छोड़ दिया था।

MCD की स्टैंडिंग कमेटी के कुल 18 सदस्यों में 9 सदस्य बीजेपी के हैं। वहीं 8 आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं। स्टैंडिंग कमेटी के जो 1 सदस्य का चुनाव होना है उसमें अगर बीजेपी जीत जाती है तो स्टैंडिंग कमेटी बीजेपी की हो जाएगी। वहीं अगर आम आदमी इस सीट को जीत जाती है तो स्टैंडिंग कमेटी में 9 सदस्य आप के हो जाएंगे। जिसके बाद आप बीजेपी के साथ टाई करके तय करेगी कि MCD का चेयरमैन कौन होगा? और कोन MCD को चलाएगा?