MCD Standing Committee: MCD की स्टैंडिंग कमेटी के 1 सदस्य के चुनाव पर बवाल! जानें- क्यों आया दिल्ली की राजनीति में तुफान?

Published
MCD Standing Committee

MCD Standing Committee: दिल्ली नगर निगम (MCD) की स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव 27 सितंबर यानी आज दोपहर 1 बजे होगा। यह आदेश एमसीडी कमिश्नर अश्विनी कुमार ने जारी किया है। वैसे तो MCD की स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव 26 सितंबर होना था, लेकिन आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पार्षदों के बीच हंगामें की वजह से देर रात तक नहीं हो सका।

MCD कमिश्नर अश्विनी कुमार ने जारी किया आदेश

MCD कमिश्नर अश्विनी कुमार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि मेयर का कहना है कि चुनाव केवल 5 अक्टूबर, 2024 को होंगे, और इससे पहले होने वाले किसी भी चुनाव को अवैध और असंवैधानिक माना जाएगा। डिप्टी मेयर और वरिष्ठतम सदस्य ने इस विषय पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इसलिए, यह मामला पुनः उपराज्यपाल के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

जनहित और नगर निकाय की लोकतांत्रिक भावना को बनाए रखने के उद्देश्य से, उपराज्यपाल ने निर्देश दिया है कि स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव 27 सितंबर, 2024 को दोपहर 1:00 बजे आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही, उपराज्यपाल ने यह भी आदेश दिया है कि जितेंद्र यादव, एडिशनल कमिश्नर, इस चुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे।

1 सदस्य के चुनाव पर इतना बवाल क्यों?

बता दें, दिल्ली नगर निगम (MCD ) की स्टैंडिंग कमेटी (Standing Committee) में कुल 18 सदस्य होते हैं। समिति के 6 सदस्य सीधे सदन द्वारा चुने जाते हैं, शेष 12 वार्ड समितियों द्वारा चुने जाते हैं। MCD की स्टैंडिंग कमेटी के कुल 18 सदस्यों में से 17 सदस्यों का चुनाव हो चुका है। अभी 18वें सदस्य के लिए चुनाव होना बाकी है। जिसमें 9 सदस्य बीजेपी के जीत चुके हैं। वहीं 8 आम आदमी पार्टी के सदस्य जीते हैं। स्टैंडिंग कमेटी के जो 1 सदस्य का चुनाव होना है उसमें अगर बीजेपी जीत जाती है तो स्टैंडिंग कमेटी बीजेपी की हो जाएगी। वहीं अगर आम आदमी इस सीट को जीत जाती है तो स्टैंडिंग कमेटी में 9 सदस्य आप के हो जाएंगे। जिसके बाद आप बीजेपी के साथ टाई करके तय करेगी कि MCD का चेयरमैन कौन होगा? और कोन MCD को चलाएगा?