47 वर्षीय Michelle O’Neill उत्तरी आयरलैंड की पहली राष्ट्रवादी नेता बनीं, जानिए कौन है मिशेल ओ’नील?

Published

बेलफ़ास्ट/यूनाइटेड किंगडम: शनिवार (3 फरवरी) को 47 वर्षीय मिशेल ओ’नील (Michelle O’Neill)ने उत्तरी आयरलैंड की प्रांतीय सरकार की पहली राष्ट्रवादी प्रमुख के रूप में इतिहास रच दिया। मई 2022 में चुनाव के बाद, उनकी पार्टी सिन फेन ब्रिटिश क्षेत्र की सबसे बड़ी पार्टी बन गई और इससे पहले मंत्री की भूमिका को निभाने के लिए ओ’नील ने धैर्य दिखाया।

ओ’नील के संघर्ष के काले दिन!

ओ’नील के परिवार का संघर्ष 1960 के दशक में शुरू हुए सांप्रदायिक संघर्ष के काले दिनों से अच्छी तरह से जाना जाता है। उनके पिता को आयरिश रिपब्लिकन आर्मी (IRA) के सदस्य होने के कारण जेल में डाला गया था, और एक चचेरे भाई को ब्रिटेन की विशिष्ट विशेष वायु सेवा (SAS) रेजिमेंट के सदस्यों ने मार डाला था।

1998 के गुड फ्राइडे समझौते के बाद, ओ’नील ने राजनीति में कदम रखा, जिसने शांति और एक सामंजस्यपूर्ण “सभी के लिए पहली मंत्री” बनने का वादा किया। उन्होंने 2022 में ब्रिटिश प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद उन्हें श्रद्धांजलि दी और किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक में भाग लिया।

ओ’नील ने उत्तरी आयरलैंड के राजनीतिक मानचित्र में एक नई यात्रा की शुरुआत की है, जिससे वह राष्ट्रवादी नेता के रूप में एक महत्वपूर्ण रूप से पहचानी जा रही हैं।

कौन है मिशेल ओ’नील?

विकिपीडिया के अनुसार, मिशेल ओ’नील एक आयरिश राजनीतिज्ञ हैं, जो 10 जनवरी 1977 को जन्मी हैं। उन्होंने 2024 से उत्तरी आयरलैंड के प्रथम मंत्री के रूप में कार्य किया। पहले उन्होंने 2020 और 2022 के बीच उत्तरी आयरलैंड के उप प्रथम मंत्री के रूप में भी कार्य किया था। उन्होंने सिन फेन के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया और 2007 से उत्तरी आयरलैंड विधानसभा की सदस्य भी रहीं।

ओ’नील ने पहले डुंगानोन और साउथ टायरोन बरो काउंसिल में काम किया, जहां उन्होंने 2010 से 2011 तक महिला मेयर के रूप में सेवा दी। उन्होंने 2011 में कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में उत्तरी आयरलैंड कार्यकारी में नियुक्ति प्राप्त की थी और 2016 में स्वास्थ्य मंत्री बनी थीं। 2022 में पॉल गिवन के इस्तीफे के बाद, ओ’नील ने पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यालय का संभाला। 2024 में वे उत्तरी आयरलैंड के पहले मंत्री बने।