Microsoft Cloud Outage: आखिर क्यों ठप हो गई है दुनिया, जानें इसके पीछे का कारण

Published
microsoft outage
microsoft outage

Microsoft Cloud Outage: Microsoft Cloud के ठप होने के साथ ही पूरी दुनिया एक तरह से थम सी गई है। इसकी बड़ी वजह यह है कि दुनियाभर के तमाम बैंक, बिजनेस, एयरलाइन क्लाउड इसी सर्वर पर निर्भर हैं। Microsoft Cloud के डाउन होने के कारण भारत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया समेत दुनियाभर की सैकड़ों फ्लाइट कैंसिल हुई हैं और कईयों का समय सारणी में बदलाव किया गया है।

एयरलाइंस कंपनियों ने अपने यात्रियों के इस आउटेज के कारण सेवाओं में हो रही देरी को लेकर एडवाइजरी जारी की है। बता दें कि अधिकतर कंपनियां क्लाउड सर्वर का इस्तेमाल कर रही हैं और इस वक्त क्लाउड सर्विस देने वाली तीन प्रमुख कंपनियां हैं जिनमें माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और गूगल शामिल हैं। आइए जानते हैं कि Microsoft Cloud के आउटेज से क्या-क्या प्रभावित हुआ है।

एयरलाइंस के सर्वर पर पड़ा असर

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में दिक्कत की वजह से कोई भी विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। CrowdStrike की सर्विसेस प्रभावित होने की वजह से लोगों के सिस्टम बंद हो रहे हैं, कई लोगों को ब्लू स्क्रीन नजर आ रही है। माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप्प होने से गहरा असर प्रमुख बैंक, इंटरनेशनल एयरलाइन्स और दूसरी इमरजेंसी सर्विसेस पर पड़ा है। इंडिगो एयरलाइंस के सर्वर पर भी असर हुआ है। यात्रियों को बोर्डिंग पास बनवाने में समस्या आ रही हैं।

बैंक से लेकर बिजनेस तक हुआ ठप

माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड आउटेज के कारण दुनिया के कई बैंकों के काम भी ठप पड़ गए हैं। इसके अलावा वे बिजनेस भी प्रभावित हुए हैं जो क्लाउड पर निर्भर थे। कई मीडियाहाउस की वेबसाइट के भी ठप होने की खबर है। इसके कारण कई बिजनेस के आईटी नेटवर्क प्रभावित हुए हैं।

Crowd Strike के कारण करना पद रहा है दिक्कत का सामना

अगर ध्यानपूर्वक देखा जाए तो यह आउटेज सीधे तौर पर माइक्रोसॉफ्ट के कारण नहीं हो रहा है , बल्कि माइक्रोसॉफ्ट पीसी और तमाम कंपनियों को साइबर सिक्योरिटी सर्विस देने वाले प्लेटफॉर्म CrowdStrike के डाउन होने के कारण ऐसा हो रहा है। CrowdStrike विंडोज पीसी को एडवांस साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन देती है। CrowdStrike के ही डाउन होने के कारण भारत, अमेरिका, कनाडा, जापान समेत दुनियाभर के कई देश प्रभावित हैं। CrowdStrike ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि वह फाल्कन सेंसर से संबंधित विंडोज होस्ट पर क्रैश की रिपोर्ट से अवगत है और उसके इंजीनियर इसे फिक्स करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

लेखक – आयुष राज