चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा दांव, 75 लाख महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर

Published

नई दिल्ली/डेस्क: केंद्रीय सरकार ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण ऐलान किया है जिससे देश की 75 लाख महिलाओं को बड़ा लाभ मिलेगा। इस ऐलान के तहत, ‘उज्ज्वला स्कीम’ के दूसरे चरण को मंजूरी दी गई है, जिससे 75 लाख नई महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मिलेगा। इससे पहले, उज्ज्वला स्कीम के तहत 9.60 करोड़ महिलाओं को फायदा पहुंचा है, और इस नए चरण के बाद, इस योजना का लाभ देने की संख्या 10 करोड़ को पार कर जाएगी।

‘उज्ज्वला स्कीम’ मोदी सरकार की मुख्य योजनाओं में से एक है और इसका उद्देश्य है पिछड़े और गरीब तबके की महिलाओं को स्वच्छ रसोई ईंधन पहुंचाना। हाल ही में, सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर देशभर में रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया था, और उज्ज्वला योजना के लाभार्थी महिलाओं को यह सब्सिडी 400 रुपये कर दी गई थी।

सरकार हर महिला को देगी 2200 रुपये की सब्सिडी

इस नए चरण में, सरकार हर महिला को हर कनेक्शन के लिए 2200 रुपये की सब्सिडी देगी, जिसके लिए करीब 1650 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पहला सिलेंडर मुफ्त में भरवाने के साथ-साथ, एक गैस चूल्हा भी मुफ्त मिलेगा, जिसका खर्च पेट्रोलियम कंपनियां उठाएंगी।

उज्ज्वला योजना के इस विस्तार से, महिलाओं को धुंऐ से आजादी मिलेगी, जो उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। इसके साथ ही, पर्यावरण के लिए भी यह एक बड़ा कदम है।

‘उज्ज्वला योजना’ के फायदे

सरकार ने इस योजना की शुरुआत 2016 में की थी, जिसमें 5 करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था, और बाद में इस लक्ष्य को 8 करोड़ कर दिया गया। इस योजना के अंतर्गत, गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ-साथ सब्सिडी पर सिलेंडर भरवाने का भी लाभ मिलता है।

लेखक: करन शर्मा