PM e-drive Scheme: मोदी सरकार की पहल; लॉन्च की पीएम ई-ड्राइव योजना, इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगा बढ़ावा

Published

PM e-drive Scheme: भारत सरकार पर्यावरण संरक्षण और टिकाऊ विकास को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में ठोस कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने हाल ही में पीएम इलेक्ट्रिक ड्राइव रिवोल्यूशन इन इनोवेटिव व्हीकल एनहांसमेंट (पीएम ई-ड्राइव) योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने में तेजी लाना और चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना है।

क्या है पीएम ई-ड्राइव योजना?

पीएम ई-ड्राइव योजना का मुख्य उद्देश्य दोपहिया, थ्री-व्हीलर, ट्रक और बसों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण और उन्हें अपनाने में तेजी लाना है। इस योजना के तहत 24.79 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन, 3.16 लाख इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर और 14,028 इलेक्ट्रिक बसों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा देशभर में 88,500 चार्जिंग पॉइंट्स को स्थापित करने का लक्ष्य है। सरकार इस योजना के लिए कुल 10,900 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है, जिसमें से चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

पीएम ई-ड्राइव के तहत सरकार का लक्ष्य?

मोदी सरकार का लक्ष्य इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के जरिए प्रदूषण को कम करना और भारत को एक स्वच्छ और हरा-भरा देश बनाना है। इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक ट्रक, एम्बुलेंस, बस और अन्य भारी वाहनों को बढ़ावा देकर राज्य परिवहन इकाइयों और सार्वजनिक परिवहन को और अधिक टिकाऊ बनाना है। इस प्रयास से न केवल वायु प्रदूषण में कमी आएगी, बल्कि जीवाश्म ईंधनों पर निर्भरता भी घटेगी।

इलेक्ट्रिक वाहनों की चुनौतियां

हालांकि, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की गति अपेक्षाकृत धीमी रही है। चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी और लंबी दूरी की यात्रा के दौरान चार्जिंग की समस्याएं इस बदलाव में बड़ी चुनौतियाँ हैं। इसे देखते हुए सरकार ने चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर भी विशेष ध्यान दिया है। 22,100 फास्ट चार्जर चार पहिया वाहनों के लिए और दोपहिया और थ्री-व्हीलर के लिए 48,400 फास्ट चार्जर लगाए जाएंगे।

भविष्य के लिए क्यों जरूरी हैं इलेक्ट्रिक वाहन?

पीएम ई-ड्राइव योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देकर सरकार का उद्देश्य न केवल प्रदूषण कम करना है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना है कि भारत पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में एक मजबूत और निर्णायक कदम उठाए। इससे न केवल वायु गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे भविष्य के लिए एक स्वच्छ और स्वस्थ भारत का निर्माण हो सकेगा।

बता दें कि पीएम ई-ड्राइव योजना मोदी सरकार की दूरदर्शी सोच का प्रतीक है, जिसका लक्ष्य इलेक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से देश को प्रदूषण मुक्त बनाना और टिकाऊ विकास को प्रोत्साहित करना है।