Mohan Bhagwat gets ASL Security: Z+ नहीं अब ASL के सुरक्षा घेरे में रहेंगे RSS प्रमुख मोहन भागवत, जानें-ASL सिक्योरिटी क्या है?

Published

Mohan Bhagwat gets ASL Security: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा अब पहले से और ज्यादा कड़ी कर दी गई है। उन्हें अब एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (ASL) सुरक्षा घेरे में रखा जाएगा। बता दें पहले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को जेड-प्लस सुरक्षा मिली हुई थी। लेकिन अब उन्हें वो सुरक्षा घेरा मिलेगा जो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को मिला हुआ है। जानकारी के मुताबिक, मोहन भागवत को एडवांस सिक्योरिटी लाइजन की सुरक्षा किसी संभावित खतरे को देखते हुए दी गई है।

ASL सिक्योरिटी क्या होती है?

ASL सिक्योरिटी भारत में सबसे ज्यादा तगड़ी सिक्योरिटी मानी जाती है। यह विशेष रूप से प्रमुख नेताओं जैसे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के लिए लागू की गई है। बता दें, एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (ASL) के तहत, किसी भी महत्वपूर्ण व्यक्ति की यात्रा से पहले, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की एक विशेष एडवांस टीम वेन्यू पर भेजी जाती है।

यह टीम यात्रा की संभावित जगहों का निरीक्षण करती है, स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक करती है। इस बैठक में इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की टीम को भी शामिल किया जाता है। बैठक में कार्यक्रम स्थल, मंच, आयोजक, एंट्री और एग्जिट जैसे सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की समीक्षा की जाती है। एडवांस टीम द्वारा दी गई मंजूरी के बाद ही संबंधित व्यक्ति कार्यक्रम में शामिल होते हैं।

वेन्यू और तमाम इंतजामों का रिव्यू करेगी CISF की एडवांस टीम

इसका अर्थ है कि अब जब भी कभी RSS प्रमुख मोहन भागवत जहां भी जाएंगे, वहां सबसे पहले सीआईएसएफ की एक एडवांस टीम जाएगी। जो वेन्यू से लेकर तमाम इंतजामों का रिव्यू करेगी। साथ ही स्थानीय प्रशासन के साथ मीटिंग करेगी। इसके बाद जब सीआईएसएफ की एडवांस टीम के द्वारा हरी झंडी दी जाएगी और फिर RSS प्रमुख कार्यक्रम में जाएंगे।