Monkeypox Virus Infection: भारत में मंकीपॉक्स की एंट्री! विदेश से लौटे शख्स में मिला वायरस, सरकार ने जारी किया प्रोटोकॉल

Published

Monkeypox Virus Infection: हाल ही में भारत में मंकीपॉक्स का एक नया मामला सामने आया है, जिसे एमपॉक्स (Monkeypox Virus) के संदिग्ध संक्रमण के रूप में रिपोर्ट किया गया है। रोगी की स्थिति फिलहाल स्थिर है और उसे आइसोलेशन में रखा गया है। बताया जा रहा है कि वह शख्स हाल ही में विदेश से लौटा है। फिलहाल रोगी का सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया है ताकि संक्रमण की पुष्टि की जा सके। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इस मामले को स्थापित प्रोटोकॉल के तहत मैनेज किया जा रहा है और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग जारी है।

मंकीपॉक्स कैसे फैलता है?

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को आवश्यक गाइडलाइंस जारी की हैं, ताकि इस संक्रमण के प्रसार को रोकने और संभावित जोखिम को कम करने के उपाय किए जा सकें। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंकीपॉक्स के संक्रमण का समय 2-4 सप्ताह होता है और संक्रमित व्यक्ति आमतौर पर उचित प्रबंधन से ठीक हो जाते हैं। यह संक्रमण मुख्य रूप से यौन संपर्क, शरीर के तरल पदार्थ या संक्रमित व्यक्ति के दूषित कपड़ों के संपर्क में आने से फैलता है।

मंकीपॉक्स से कैसे निपटें?

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को जरूरी गाइडलाइंस जारी की हैं ताकि मंकीपॉक्स के संभावित जोखिमों को प्रतिबंधित किया जा सके। कोरोना वायरस की तरह ही इस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। साल 2022 से अब तक 116 देशों में मंकीपॉक्स के 99,176 मामले और 208 मौतें दर्ज की गई हैं।