संसद के मानसून सत्र का आज से आगाज, सत्र से पहले PM मोदी का संबोधन

Published

Parliament Monsoon Session 2024: संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई सोमवार यानी आज से शुरू हो रहा है, जो 12 अगस्त तक चलेगा। इस बीच 19 बैठकें होंगी। यह सत्र 11 बजे से शुरू होगा। संसद के मानसून सत्र में सरकार कई अहम बिल पेश कर सकती है। वहीं विपक्ष अपनी भूमिका निभाते हुए अलग-अलग मुद्दों पर सरकार को घेर सकता है।

संसद के सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के सत्र से पहले अपने संबोधन में कहा, “आज सावन का पहला सोमवार है। इस पावन दिन पर एक महत्वपूर्ण सत्र शुरू हो रहा है। मैं सावन के पहले सोमवार पर देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं। आज संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। आज पूरे देश की नजर इस पर है। यह एक सकारात्मक सत्र होना चाहिए।” इसी के साथ पीएम मोदी ने आगे कहा, “भारत के लोकतंत्र की जो गौरव यात्रा है उसमें ये एक महत्वपूर्ण पड़ाव के रूप में मैं देख रहा हूं। व्यक्तिगत रूप से मुझे और हमारे सभी साथियों के लिए भी ये अत्यंत गर्व का विषय है कि करीब 60 साल के बाद कोई सरकार तीसरी बार वापस आए और तीसरी पारी का पहला बजट रखें।”

“2.5 घंटे तक देश के प्रधानमंत्री का गला घोंटने का…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई संसद के गठन के बाद पहले सत्र का जिक्र करते हुए कहा, “नई संसद के गठन होने के बाद जो पहला सत्र था, 140 करोड़ देशवासियों ने बहुमत के साथ जिस सरकार को सेवा करने का आदेश किया उसकी आवाज को कुचलने का अलोकतांत्रिक प्रयास हुआ। 2.5 घंटे तक देश के प्रधानमंत्री का गला घोंटने का, उनकी आवाज को रोकने का लोकतांत्रिक परंपराओं में कोई स्थान नहीं हो सकता। इसका कोई पश्चाताप तक नहीं है।”

लेखक-प्रियंका लाल