मोर्ने मोर्कल होंगे भारत के अगले बॉलिंग कोच, गंभीर ने बीसीसीआई से की दरखास्त

Published

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच बन गए हैं, लेकिन उनके सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति अभी तय नहीं हुई है। इस टीम में बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच नियुक्त करने पर चर्चा चल रही है। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गंभीर साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को बॉलिंग कोच बनाने की इच्छा जता रहे हैं।

पाकिस्तान को कर चुके हैं कोच 

गंभीर और मोर्कल को लखनऊ सुपर जायंट्स के दौरान साथ काम करने का अनुभव है, जहां गंभीर 2 साल तक मेंटर रहे और मोर्कल बॉलिंग कोच के तौर पर जुड़े थे। मोर्कल को कोचिंग का काफी अनुभव है और वह पाकिस्तान के बॉलिंग कोच भी रह चुके हैं। वह भारत में आयोजित 2023 वनडे वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान के बॉलिंग कोच के तौर पर सक्रिय थे, हालांकि टूर्नामेंट के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

इसके अलावा बीसीसीआई पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान, लक्ष्मीपति बालाजी और विनय कुमार समेत अन्य संभावित नामों पर भी विचार कर रहा है। हालांकि अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

कैसा रहा मोर्कल का अंतर्राष्ट्रीय करियर?

मोर्ने मोर्कल का अंतरराष्ट्रीय करियर 2006 से 2018 तक चला, जिसमें उन्होंने 86 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी20 मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 309 विकेट लिए, जबकि वनडे और टी20 में उनके विकेट क्रमशः 188 और 47 थे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टेस्ट में 9/110 और वनडे में 5/21 रहा है।गंभीर की टीम में मोर्कल की संभावित नियुक्ति भारतीय क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।