मुंबई पुलिस ने कोलकाता में फेक कॉल सेंटर गिरोह का किया पर्दाफाश, करोड़ों के साइबर फ्रॉड

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मुंबई पुलिस ने कोलकाता में फेक कॉल सेंटर गिरोह का पर्दाफाश किया है, मुंबई पुलिस ने बताया कि कोलकाता से फेक कॉल सेंटर चलाने वाले 7 लोगों के गिरोह के पास से 50 लाख कैश और अन्य समाग्री मुंबई पुलिस ने जब्त की है, कॉलर गिरोह के खिलाफ मुंबई पुलिस ने धारा 419,420,467,120 (बी) 66,66( घ) के तहत मामला दर्ज किया है.

ऑनलाइन धोखाधड़ी

साउथ साइबर पुलिस की टीम ने सिलीगुड़ी से 7 लोगों की गैंग को गिरफ्तार किया था, यह गिरोह लोगों को कॉल कर ऑनलाइन धोखाधड़ी करते थे. यह गिरोह लोगो क़ो कॉल कर उनके बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन होने के नाम से डराया करते थे. यह गिरोह कॉल के माध्यम से कहते थे अगर आपको अपना अमाउंट रोकना है, सिक्योर करना है, तो उसका प्रोसेस में जानकारी हमें दे.

ऐसे में यह गिरोह अकॉउंट से पैसे निकाल कर ऑनलाइन खरीदी करते उनका पैसा निकाल कर. इसी तरह लोगों क़ो फसाने का काम करते थे.

50 लाख कैश, 27 सेल फोन, ईयरबड्स

जिस गिरोह क़ो मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनका कोलकाता में कॉल सेंटर था. उसी कॉल सेंटर के माध्यम से यह लोगो क़ो कॉल कर फ़साया जाता था. मुंबई पुलिस की सायबर सेल टीम ने उनके पास 50 लाख कैश, 27 सेल फोन, ईयरबड्स ऐसी और घर कुछ खरीदे गए सामान क़ो हमने जब्त किया है. गिरफ्तार किए गए 7 आरोपी पढ़े लिखे और अच्छी अंग्रेजी और हिंदी बोलते हैं. मुंबई पुलिस की इस मामले में जांच पड़ताल जारी है.

लेखक: इमरान अंसारी