Lok Sabha Election 2024: अपने पतियों को जीत दिलाने के लिए चुनावी रण में उतरीं दो पावरफुल नेताओं की पत्नियां, एक राजपरिवार से तो दूसरी सबसे अमीर नेता की पत्नी

Published
राजघरने और सबसे अमीर नेता की पत्नियां चुनाव प्रचार में

भोपाल/मध्य प्रदेश: आगामी लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। यही कारण है कि हर एक पार्टी मैदान में है और अपने-अपने वोटर्स को साधने की पूरी कोशिश कर रही है। इस बार का चुनावी रण में एक अहम बात और है जिसे सभी नोटिस कर रहे हैं और वो है, राजपरिवार से लेकर ऊंचे घराने (जो राजनीति से तालुक रखते हैं) तक मैदान में हैं।

कल सिंधिया परिवार के राजकुमार (ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे आर्यमन सिंधिया) भी लोगों के बीच चुनावी मैदान में दिखाई दिए। राजपरिवार से सिर्फ उनके राजकुमार ही नहीं बल्कि राजघरने की महिलाएं भी एक्टिव दिखाई दे रही हैं। आज हम आपको ऐसी ही दो पतियों के बारे में बताएंगे, जिसमें से एक राज घराने से हैं, तो दूसरी सबसे अमीर उम्मीदवारों में से एक की पत्नी हैं।

मीडिया के अनुसार, ये दोनों ही पत्नियां अपने पतियों को जीत दिलाने के लिए गर्मी और धूल भरी सड़कों पर चुनावी मैदान में हैं।

दो पावरफुल नेताओं की पत्नियां मैदान में

इनमें से पहली हैं, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया, जो एक शाही परिवार से हैं और दूसरी हैं कांग्रेस नेता नकुल नाथ की पत्नी प्रिया नाथ, जो सबसे अमीर उम्मीदवारों में से एक हैं।

ये दोनों ही बेहद गर्म मौसम के बीच चुनावी माहौल बनाने में लगी हैं। अपने जीवनसाथी के लिए चुनावी प्रचार पर उतरी ये महिलाएं लोगों तक पहुंच रही हैं। उन्हें विक्रेताओं से मिलते, भजन गाते, आम लोगों को आकर्षित करने वाली गतिविधियों में शामिल होते देखा गया है, उनमें से एक फसल काटने के लिए खेत में भी प्रवेश करती है, क्योंकि उनके पति चुनावी मैदान में जीत की तलाश कर रहे हैं।

देश के सबसे अमीर नेता

चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, छिंदवाड़ा के मौजूदा सांसद नकुल नाथ ने इस बार चुनावी हलफनामे में 697 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की और 2019 में करोड़पति सदस्यों की सूची में शीर्ष पर थे। मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो उनकी पत्नी को हाल ही में अपने पति की संसदीय सीट के अंतर्गत चौरई में एक कृषि क्षेत्र में फसल काटते देखा गया था।

बात दें कि, प्रचार के दौरान वह छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र की जुन्नारदेव विधानसभा सीट के अंतर्गत नवेगांव पहुंचीं और भागवत कथा पंडाल में ग्रामीण महिलाओं के साथ भक्ति गीतों की धुन पर नृत्य किया।

शाही परिवार की ये महिला भी नहीं है पीछे

वड़ोदरा के गायकवाड़ शाही परिवार से आने वाली प्रियदर्शनी राजे सिंधिया गुना निर्वाचन क्षेत्र की सड़कों पर चुनाव प्रचार के लिए उतर चुकी हैं, जहां से उनके पति ज्योतिरादित्य सिंधिया लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, बाजार स्थानों पर मतदाताओं से मिल रहे हैं और लोगों को बता रहे हैं कि ‘महाराज’ उनकी परवाह करते हैं।

पिछले सप्ताह एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजे ने एक सभा में कहा था कि वह पिछले 20 वर्षों से महाराज को देख रही हैं और देखा है कि गुना-शिवपुरी-अशोकनगर क्षेत्र के लोगों के प्रति उनका कितना स्नेह है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 संकट के दौरान उन्हें हर दिन इस बात की चिंता रहती थी कि गुना लोकसभा क्षेत्र के लोगों के लिए अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर, टैंकर, दवाओं के साथ-साथ भोजन, पानी और अन्य आवश्यक आवश्यकताओं की कमी न हो।

वहीं, छिंदवाड़ा में प्रिया नाथ अपने पति के समर्थकों का मनोबल बनाए रखने की कोशिश कर रही हैं और अपने ससुर कमल नाथ के उन करीबी सहयोगियों पर निशाना साध रही हैं जो हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं।

उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “कभी हार मत मानना। मैं जहां भी जाती हूं, मेरी बहनें मुझसे कहती हैं कि दीदी, कभी घबराना मत, हम तुम्हारे साथ हैं। मैं पूछती हूं, क्या मेरे चेहरे पर कोई घबराहट दिख रही है? मैं घबराई नहीं हूं, लेकिन मुझे पापा कमलनाथ के लिए दुख जरूर है।” जी, जब उनकी अग्निपरीक्षा का समय आया तो उन्होंने (दलबदलुओं ने) उन्हें धोखा दे दिया,” उन्होंने पिछले सप्ताह एक सभा में कहा था।