जम्मू कश्मीर के सभी स्कूलों में राष्ट्रगान अनिवार्य; शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

Published

National anthem compulsory in all schools of J&K: जम्मू कश्मीर के सभी स्कूलों में राष्ट्रगान गाना अब अनिवार्य कर दिया गया है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एक सर्कुलर जारी करते हुए यह आदेश दिया है कि सभी स्कूलों में सुबह की सभा राष्ट्रगान के साथ शुरू की जाएगी। इस सर्कुलर के अनुसार, प्रत्येक स्कूल को 20 मिनट की सुबह की सभा करनी होगी, जिसमें सभी छात्र और शिक्षक अनिवार्य रूप से भाग लेंगे। यह कदम छात्रों में एकता, अनुशासन और नैतिकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाया गया है।

इस सर्कुलर में सुबह की सभा के लिए विस्तृत गाइडलाइन्स भी दी गई हैं। यह सभा राष्ट्रगान से शुरू होगी और इसके बाद न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत छात्रों के नेतृत्व कौशल और विभिन्न स्किल्स को बढ़ावा देने के लिए रोज 3 से 4 छात्रों या शिक्षकों को मोटिवेशनल या जागरूकता संबंधी बातें साझा करनी होंगी। इस आदेश का पालन सभी स्कूलों को समान रूप से करना अनिवार्य होगा।

गाइडलाइन्स

  • सुबह की सभा का आरंभ राष्ट्रगान गाने से होगा, जो कि अनिवार्य होगा।
  • सुबह की सभा का समय 20 मिनट निर्धारित किया गया है, जिसमें सभी छात्र और शिक्षक हिस्सा लेंगे।
  • न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत, प्रतिदिन 3 से 4 छात्रों या शिक्षकों को मोटिवेशनल या जागरूकता संबंधी बातें साझा करनी होंगी।

इस कदम का उद्देश्य छात्रों में नैतिकता, समाज में एकता, और मानसिक शांति को बढ़ावा देना है। जम्मू कश्मीर प्रशासन का मानना है कि प्रार्थना सभा छात्रों में अनुशासन और एकता की भावना पैदा करती है, जिससे उनका दिन सकारात्मक रूप से शुरू होता है। हालांकि, प्रशासन ने यह भी देखा कि कई स्कूलों में इस नियम का पालन समान रूप से नहीं हो रहा है, इसीलिए यह निर्देश जारी किए गए हैं ताकि सभी स्कूलों में इस परंपरा का समान रूप से पालन हो सके।

सर्कुलर की महत्वपूर्ण बातें

  • सभी स्कूलों में यह निर्देश समान रूप से लागू होंगे।
  • राष्ट्रगान और प्रार्थना सभा के माध्यम से छात्रों में एकता और अनुशासन को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • प्रतिदिन छात्रों के नेतृत्व कौशल को बढ़ावा देने के लिए मोटिवेशनल या जागरूकता भाषण आयोजित किए जाएंगे।