पाकिस्तान में फिर से बन सकती है नवाज शरीफ की सरकार! ECP किसी भी वक्त कर सकता है जीत की घोषणा

Published

इस्लामाबाद: पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने धांधली, छिटपुट हिंसा और देशभर में मोबाइल फोन बंद होने के आरोपों के बीच मतदान समाप्त होने के 10 घंटे से ज्यादा समय बाद शुक्रवार तड़के चुनावों के पहले नतीजे का एलान किया। ईसीपी के विशेष सचिव जफर इकबाल ने जारी मतगणना के बीच शुक्रवार सुबह करीब 3 बजे इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में पहले नतीजे घोषित किए।

पाकिस्तान में जारी मतगणना के बीच शुक्रवार शाम करीब 7.30 बजे पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ पार्टी मुख्यालय पहुंचे। आधिकारिक नतीजों से पहले समर्थकों को संबोधित करते हुए नवाज ने कहा, ‘मैं आपसे प्यार करता हूं… आज आपकी आंखों में रोशनी और चमक दिख रही है। हम आज बधाई दे रहे हैं क्योंकि चुनावों में पीएमएल-एन पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।’ नवाज शरीफ ने खराब हालात से जूझ रहे पाकिस्तान को दोबारा संगठित होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ‘हमारा एजेंडा केवल खुशहाल पाकिस्तान है। आप जानते हैं कि हमने पिछले कार्यकालों में क्या हासिल किया है।

बता दें कि पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली की 265 में से 133 सीटें चाहिए। एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। पाकिस्तानी संसद के निचले सदन और उच्च सदन को मिलाकर, 336 सीटों में से साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 169 सीटों की जरूरत होती है। इसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटें भी शामिल हैं।

‘विजयी भाषण’ के लिए तैयार हैं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ

पाकिस्तान में मतदान के बाद जारी गिनती के बीच पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी ने जीत के दावे किए हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने शुक्रवार को कहा, पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ आम चुनाव के अंतिम नतीजों के बाद ‘विजयी भाषण’ देने के लिए तैयार हैं।

नवाज के प्रतिद्वंद्वी और 71 साल के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी- पीटीआई भी जीत के दावे कर रही है। नवाज की पार्टी- पीएमएलएन और पीटीआई की जीत के दावों के बीच तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके 74 वर्षीय नवाज शरीफ के पास पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना का समर्थन होने की बात भी सामने आई है।