NDA Seat Sharing Formula: बिहार में NDA में सीट शेयरिंग का ऐलान, भाजपा 17-जदयू 16 पर लड़ेगी, लोजपा को पांच तो हम-लोक मोर्चा को एक-एक सीट

Published

NDA Seat Sharing Formula: बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सीटों के वितरण पर सहमति बना ली है। बीजेपी, जेडीयू, एलजेपी (आर), हम और राष्ट्रीय लोक मोर्चा ने सोमवार (18 मार्च) को इसकी आधिकारिक घोषणा की।

सहमति के अनुसार बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटों में से बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसका मतलब है कि बीजेपी इस बार अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जेडीयू को 16 सीटों पर मैच दिया गया है। चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी (आर) 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हम पार्टी को एक सीट और राष्ट्रीय लोक मोर्चा को भी एक सीट मिली है।

बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जो हैं:

  1. पश्चिम चंपारण
  2. पूर्वी चंपारण
  3. औरंगाबाद
  4. मधुबनी
  5. अररिया
  6. दरभंगा
  7. मुजफ्फरपुर
  8. महाराजगंज
  9. सारण
  10. उजियारपुर
  11. बेगुसराय
  12. नवादा
  13. पटनासाहिब
  14. पाटलिपुत्र
  15. आरा
  16. बक्सर
  17. सासाराम

जेडीयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जैसे कि:

  1. वाल्मिकि नगर
  2. सीतामढ़ी
  3. झंझारपुर
  4. सुपौल
  5. किशनगंज
  6. कटिहार
  7. पूर्णिया
  8. मधेपुरा
  9. गोपालगंज
  10. सिवान
  11. भागलपुर
  12. बांका
  13. मुंगेर
  14. नालंदा
  15. जहानाबाद
  16. शिवहर

चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी (आर) 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जैसे कि:

  1. वैशाली
  2. हाजीपुर
  3. समस्तीपुर
  4. खगड़िया
  5. जमुई

जीतन राम मांझी की पार्टी हम एक सीट पर चुनाव लड़ेगी और काराकाट सीट उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा को दी गई है।

इस बार कुछ सीटों का गणित भी बदल गया है। उदाहरण के लिए, नवादा और शिवहर सीट पर पिछले बार एलजेपी की जीत थी, लेकिन इस बार बीजेपी ने इन सीटों को जीता है। काराकाट सीट पर जेडीयू के महाबली सिंह की जीत के बाद इस बार यह सीट उपेंद्र कुशवाहा के खाते में चल गई है। गया सीट जेडीयू से जीतन राम मांझी की पार्टी के पास चली गई है।

लेखक: करन शर्मा