NEET Result Controversy:दोबारा नहीं होगी नीट की परीक्षा, रिजल्ट विवाद पर सरकार ने रखा पक्ष

Published
neet-ug-2024
neet-ug-2024

NEET Result Controversy: देश में इस वक्त नीट की परीक्षा रिजल्ट को लेकर लगातार विवाद बना हुआ है। रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर छात्र छात्राओं में बहुत तरह की दुविधाएं बनी हुई थी। अब इन विवाद पर सरकार ने भी अपना पक्ष रखा है। शिक्षा विभाग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि कई मामलें सामने आएं है हमने जांच के आदेश दिए है हालाकिं पेपर दुबारा नहीं होगा।

नीट के महानिर्देशक ने रखी अपनी बात

1,563 छात्रों के अंकों की समीक्षा ने समग्र योग्यता दर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं किया। इन छात्रों में से, 790 उत्तीर्ण हुए, जो 50.54% योग्यता दर का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह 56% की समग्र परीक्षा योग्यता दर के बराबर है, जिसे परीक्षा देने वाले शुरुआती 23,33,000 छात्रों में से 13,16,000 छात्रों ने हासिल किया था।

शिक्षा विभाग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि ‘गड़बड़ी का जो मामला बताया जा रहा है, वो सिर्फ 6 सेंटर्स और 1600 उम्मीदवारों तक सीमित है। हमने एक्सपर्ट कमेटी बनाकर समीक्षा की थी। फिर से एक नई अपर लेवल कमेटी बनाई गई है, जो पहले की कमेटी की रिपोर्ट की समीक्षा करेगी।’

प्रेस वार्ता में कहा गया है कि जांच के लिए ‘UPSC के पूर्व अध्यक्ष और अन्य शिक्षा से जुड़े विद्वानो को मिलाकर एक कमेटी बना दी गई है, जो नीट रिजल्ट के मामले की जांच करेगी और समिति एक हफ्ते के अंदर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। उसके बाद आगे फैसला लिया जाएगा।’ प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी स्पष्ट किया गया कि अब नीट 2024 परीक्षा दोबारा नहीं होगी।

लेखक – आयुष राज