Neet Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड का कबूलनामा, एक दिन पहले हुआ पेपर लीक

Published
Neet Paper Leak
Neet Paper Leak

Neet Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड अमित आनंद ने कबूल किया है कि परीक्षा होने के एक दिन पहले पेपर लीक हुआ था। कबूलनामे में उसने बताया है कि किस तरह से परीक्षा के एक दिन पहले उसने अभ्यार्थियों को प्रश्न पत्र के उत्तर रटवाएं थे। इसके लिए अभ्यार्थियों से लाखों रुपए की वसूली की गई थी। बता दें कि नीट परीक्षा को लेकर देश में काफी बवाल हो रहा है, परीक्षा को रद्द कर फिर से एग्जाम करवाने की मांग की जा रही है।

अमित आनंद ने अपने कबूलनामे में क्या कहा?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमित आनंद ने अपने कबूलनामे में कहा है कि नीट एग्जाम के एक दिन पहले पेपर लीक हो चुका था। परीक्षा के एक दिन पहले क्वेश्चन पेपर और उसके आंसर को अभ्यार्थियों से रात भर रटवाया गया था। उसके लिए उसने अभ्यार्थियों से 30 से 32 लाख रुपए लिए थे। उसने कबूलनामे में कहा कि मेरे फ्लैट से पुलिस को नीट एग्जाम के क्वेश्चन पेपर और आंसर सीट के जले टुकड़े मिले है। उसने यह भी कबूल किया है कि वो यह काम पहले भी कर चुका है।

पटना में रह रहा था पेपर लीक का मास्टरमाइंड

अमित आनंद के खिलाफ पटना के शास्त्रीनगर पुलिस थाने में केस दर्ज किया गया है। यहीं पर पुलिस ने उससे पुछताछ की और उसने पेपर लीकर होने की बात को कबूल किया। पेपर लीक का मास्टरमाइंड अमित आनंद मुंगेर का रहने वाला है। फिलहाल वह पटना के एजी कॉलोनी में एक किराए के फ्लैट में रह रहा था। उसने यह भी बताया है कि वह उन अभ्यार्थियों से कैसे मिला, जिनको उसने आंसर रटवाए थे।

कैसे रची पेपर लीक की साजिश

अमित आनंद ने कहा, “मै बिना किसी दबाव या डर के अपना बयान दे रहा हूं। पहले मेरी दोस्ती सिकंदर से हुई, वह दानापुर नगर निगम कार्यालय में जूनियर इंजीनियर है। मैं अपने किसी काम की वजह से उससे मिलने गया था। मेरे साथ नीतीश कुमार भी था। बातचीत करते हुए मैनें सिकंदर को बताया कि मैं किसी भी परीक्षा का पेपर लीक कर अभ्यार्थियों को पास कराता हूं। इस बात पर सिकंदर ने मुझसे कहा कि उसके पास चार-पांच अभ्यार्थी है जो नीट की तैयारी कर रहे है, उन्हें पास करा दो।”

परीक्षा पास कराने के बदले में 30 से 32 लाख रुपए

“मैंने उसे बताया कि परीक्षा पास कराने के बदले में 30 से 32 लाख रुपए लगेंगे। सिकंदर तैयार हो गया, और कहा कि वह मुझे 4 अभ्यार्थी देगा। फिर नीट परीक्षा की तारीख आ गई। सिंकदर ने मुझसे पूछा कि अभ्यार्थियों को कब लेकर आना है? इसपर मैंने कहा कि परीक्षा पांच मई को है तो उन्हें चार मई की रात को लेकर आना। फिर चार मई की रात नीट परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक करवाकर सभी अभ्यार्थियों को आंसर के साथ पढ़ाया और रटवाया जा रहा था।”

मैंने इससे पहले भी पेपर लीक करवाए हैं

“फिर सिकंदर को पुलिस ने पकड़ लिया और उसकी निशानदेही पर हम सभी पकड़े गए। हमारे फ्लैट से पुलिस को नीट सहित अलग-अलग परीक्षा के एडमिट कार्ड साथ ही नीट का क्वेश्चन पेपर और आंसर का जला हुआ अवशेष मिला है। पुलिस ने इन सभी को जब्त कर लिया है। मैंने इससे पहले भी पेपर लीक करवाए है और मै अपना अपराध कबूल करता हूं। यहीं मेरा बयान है।”

लेखक: रंजना कुमारी