नीट-यूजी 2024 पेपर लीक मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

Published
NEET-UG Paper Leak
NEET-UG Paper Leak

NEET UG Paper Leak 2024 Case: देशभर में 5 मई को आयोजित नीट-यूजी 2024 पेपर लीक मामले में 18 जुलाई गुरुवार यानी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ 40 से ज्यादा याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। जानकारी के मुताबिक, इन याचिकाओं में एनटीए द्वारा स्थानांतरण की मांग करने वाली की याचिका भी शामिल है।

केंद्र सरकार और एनटीए ने दाखिल किया हलफनामा

15 जुलाई को शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ताओं को केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा दाखिल हलफनामों पर अपनी प्रतिक्रिया दाखिल करने के लिए गुरुवार तक का समय दिया था। बता दें, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 8 जुलाई, 2024 को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी और सीबीआई से पेपर लीक होने के समय और परीक्षा के बीच की अवधि के बारे में जानकारी मांगी थी।

जिसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से नीट पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया गया। केंद्र सरकार ने हलफनामा दाखिल करते हुए किसी भी तरह के सामुहिक गड़बड़ी से इंकार किया था। वहीं नीट-यूजी परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली को लेकर एनटीए ने भी सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया। एनटीए ने दायर हलफनाम में नीट पेपर लीक मामले पर कथित टेलीग्राम वीडियो को फर्जी करार दिया है। साथ ही कहा, वह वीडियो 4 मई का दिखाने के लिए एडिट किया गया था। टेलीग्राम चैनल के सभी सदस्य भी फर्थी थे। बता दें, नीट मामले में सीबीआई ने भी अपनी जांच रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पेश कर दी है।

16 जुलाई को नीट पेपर लीक केस से जुड़े दो आरोपी गिरफ्तार

बता दें, सीबीआई की टीम ने 16 जुलाई मंगलवार को नीट पेपर लीक केस से जुड़े दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया था। जानकारी के मुताबिक, पंकज कुमार को पटना से और राजू सिंह को जमशेदपुर से गिरफ्तार किया गया। सीबीआई की टीम के अनुसार, पंकज ने ट्रंक से पेपर चोरी किए थे। जो बाद में लीक कर दिए गए।

लेखक-प्रियंका लाल