नेपाल में गिरी प्रचंड सरकार, केपी शर्मा ओली हो सकते हैं अगले प्रधानमंत्री

Published

नेपाल: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की सरकार गिर गई है। शुक्रवार (12 जुलाई) को प्रचंड सरकार संसद में विश्वास मत हासिल नहीं कर सकी। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (CPN-UML) ने प्रचंड सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया, जिसके चलते प्रचंड सरकार को विश्वास मत में हार का सामना करना पड़ा।

केपी शर्मा ओली हो सकते हैं अगले पीएम

नेपाल में अब राजनीतिक स्थिति तेजी से बदल रही है और सीपीएन-यूएमएल के नेता केपी शर्मा ओली अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल ने नेपाली कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का एलान किया है। संसद में नेपाली कांग्रेस के पास सबसे अधिक 89 सीटें हैं। पिछले हफ्ते नेपाली कांग्रेस के साथ सत्ता-साझाकरण समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद ओली ने प्रचंड की सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

प्रचंड के पक्ष में पड़े 63 वोट

नेपाल की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 69 वर्षीय पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ को मात्र 63 वोट मिले, जबकि 194 वोट प्रस्ताव के खिलाफ पड़े। नेपाल में विश्वास मत जीतने के लिए कम से कम 138 वोटों की जरूरत होती है। प्रचंड ने 25 दिसंबर 2022 को प्रधानमंत्री पद संभाला था, और इसके बाद उनकी सरकार चार बार विश्वास मत का सामना कर चुकी है।

देउबा ने ओली को दिया समर्थन

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने पहले ही ओली को अगले प्रधानमंत्री के रूप में समर्थन दे दिया है। नेपाली कांग्रेस के पास संसद में 89 सीटें हैं, जबकि सीपीएन-यूएमएल के पास 78 सीटें हैं। दोनों दलों की सीटों को मिलाकर यह आंकड़ा 167 तक पहुंचता है, जो कि निचले सदन में बहुमत के लिए आवश्यक 138 सीटों से काफी अधिक है।