High Cholesterol Symptoms: इन 5 संकेतों को कभी न करें नजरअंदाज, हाई कोलेस्ट्रॉल से बढ़ा रहा हार्ट अटैक का खतरा 

Published
High Cholesterol: Never ignore these 5 signs, high cholesterol is increasing the risk of heart attack
High Cholesterol: Never ignore these 5 signs, high cholesterol is increasing the risk of heart attack

आजकल हमारी लाइफस्टाइल ऐसी होती जा रही है, कि हम क्या खा रहे हैं, कितनी मात्रा में खा रहे हैं इस बात पर ध्यान देना भूल गए हैं. ऐसे में कई तरह की समस्याएं सामने आ रही है. हाई कोलेस्ट्रॉल भी इन्हीं में से एक है. शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से गंभीर बीमारियां हो सकती है. ऐसे में लोगों को सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है. बॉडी में बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल को खान-पान और जीवनशैली में मामूली बदलाव कर जड़ से खत्म किया जा सकता है. इसके लिए प्राकृतिक चिकित्सा का सहारा लेना कारगर साबित होगा. 

हाई कॉलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक की संभावनाओं को बढ़ा देता है. तो आइए जानते हैं कि इसके क्या लक्षण है. अगर आपको भी शरीर में ये 5 प्रकार के संकेत नजर आते हैं तो सावधान हो जाइए. 

1.सीने में दर्द

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने से गंभीर लक्षण दिखने लगते हैं. इसमें सीने में दर्द होने लगता है. क्योंकि धमनियों तक खून की सप्लाई सही तरीके से नहीं हो पाती है. इसलिए दर्द होने लगता है. अगर आपको भी सीने में बेवजह दर्द होता है तो समझ जाइए कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है.

2. हाथ-पैरों सुन्न होना 

शरीर में ब्लड फ्लो कम होने से हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ और पैरों में खून की सप्लाई कम होने लगती है. इससे नसों का रंग बदलने लगता है. इससे शरीर के हिस्सों में काफी दर्द भी होता है.

3. स्किन में रैशेज होना 

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने से स्किन में संकेत दिखने लगते हैं. अगर त्वचा पर रेशेज होने लगे तो समक्ष जाएं कि बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ रही है. इससे स्किन पर रैशेज उभरने लगेंगे और आंखों के नीचे, बैक में, पैर में और हथेली में उभार दिखने लगेंगे। 

4. नाखूनों में दिखेगा असर 

ब्लड फ्लो कम होने से नाखूनों पर सबसे जल्दी असर पड़ता है. नाखून हार्ड होने लगते हैं. नाखून की कोशिकाओं तक ब्लड पहुंचने में ज्यादा फ्लो की जरूरत होती है, इसलिए नाखून खराब होने लगते हैं.

5. आंखों के आसपास पीले धब्बे होना 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों के आसपास पीले धब्बे बनने लगते हैं. इसे जेंथेप्लाज्मा पलपेब्रारम (एक्सपी) कहते हैं. हालांकि यह संकेत कोलेस्ट्रॉल के बहुत अधिक बढ़ने पर दिखने लगते हैं.

(Also Read- किडनी को खराब कर देंगी ये 5 आदतें, आज ही सुधारें मिलेंगे बेहतर फायदे)