LAC पर भारत और चीन के बीच पेट्रोलिंग को लेकर बनी नई सहमति, विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

Published
LAC

India-China Relations: भारत और चीन के बीच LAC पर पेट्रोलिंग को लेकर नई सहमति बन गई. विदेश मंत्रालय ने सोमवार (21 अक्टूबर) को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है. बता दें कि यह समझौता ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले हुआ है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भाग लेने वाले हैं.

विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री ने क्या कहा?

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी की रूस यात्रा से पहले एक विशेष मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, पिछले कई हफ्तों में हुई चर्चाओं के परिणामस्वरूप भारत-चीन सीमा क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गश्त व्यवस्था पर सहमति बन गई है और इससे सैनिकों की वापसी हो रही है तथा अंततः 2020 में इन क्षेत्रों में उत्पन्न मुद्दों का समाधान हो रहा है.”

उन्होंने कहा, “हम चीन के साथ चर्चा किए जा रहे मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं.” इस घटनाक्रम से सीमा पर आखिरकार सैनिकों के पीछे हटने की उम्मीद है. 

2020 से भारत-चीन के संबंध तनावपूर्ण

बता दें कि पूर्वी लद्दाख स्थित गलवान घाटी (LAC) में साल 2020 में 15-16 जून को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. इसमें 20 से अधिक भारतीय सैनिकों की मौत भी हो गई थी. साथ ही दोगुनी संख्या में चीनी सैनिक भी मारे गए थे. हालांकि, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अपने सैनिकों के बारे में कभी आधिकारिक आंकड़ें जारी नहीं किए. वहीं, इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण है.

यह भी पढ़ें: कनाडा में उच्चायुक्त रहे संजय कुमार वर्मा ने जस्टिन टूडो पर लगाए गंभीर आरोप, सभी आरोपों से किया इनकार