New Rules from September: फ्री में अपडेट नहीं होगा आधार कार्ड, एलपीजी गैस सिलेंडर के बढ़ेंगे दाम! 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम

Published

New Rules from September: सितंबर महीना शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में नए महीने से कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इन बदलावों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर महंगाई भत्ता और क्रेडिट कार्ड के नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं कि सितंबर महीने में क्या बदलाव होंगे जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे?

पहला बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को सरकार अक्सर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती है। ऐसे में इस बार भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है। जुलाई में जहां इसकी कीमत में 30 रुपये की कमी आई थी, वहीं पिछले महीने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।

दूसरा बदलाव

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ ही तेल बाजार कंपनियां एविएशन फ्यूल यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी संशोधन करती हैं। इसके चलते पहली तारीख को इनकी कीमत में बदलाव देखने को मिलता है।

तीसरा बदलाव

फर्जी कॉल से जुड़े नियम 1 सितंबर से लागू हो सकते हैं। ट्राई ने फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम लगाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए हैं। जिसके लिए सख्त गाइडलाइन जारी की गई है। फर्जी कॉल रोकने के लिए ट्राई ने बीएसएनएल, एयरटेल, जियो, वोडाफोन-आइडिया जैसी टेलीकॉम कंपनियों को 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाले टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को 30 सितंबर तक ब्लॉकचेन आधारित डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करने को कहा है।

चौथा बदलाव

1 सितंबर से HDFC बैंक यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट द्वारा सीमा तय कर दी जाएगी, जिसके तहत ग्राहक इन ट्रांजेक्शन पर हर महीने अधिकतम 2,000 प्वाइंट ही पा सकेंगे। थर्ड पार्टी एप के जरिए एजुकेशनल पेमेंट करने पर HDFC बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं देगा। इसके अलावा एक बदलाव यह भी है कि 1 सितंबर 2024 से यूपीआई और दूसरे प्लेटफॉर्म पर पेमेंट के लिए रुपे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को दूसरे पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के बराबर ही रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेंगे।

पांचवां बदलाव

सितंबर में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है। फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) मिलता है, जबकि 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 53 फीसदी हो जाएगा।

छठा बदलाव

अगर आप आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करना चाहते हैं तो 14 सितंबर से पहले कर लें। इसके बाद आप आधार से जुड़ी कुछ चीजों को फ्री में अपडेट नहीं कर पाएंगे। 14 सितंबर के बाद आपको आधार अपडेट कराने के लिए पैसे देने होंगे।