जानें कौन हैं मोहम्मद यूनुस? जो कर सकते हैं बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व

Published

Nobel laureate Muhammad Yunus: बांग्लादेश बीते कुछ दिनों से आग की लपटों से घिरा हुआ है। आरक्षण को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन ने अब विकराल रूप ले लिया है। इतना ही नहीं इस प्रदर्शन ने प्रधानमंत्री शेख हसीना से उनकी कुर्सी भी छीन ली है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारी विरोध प्रदर्शन के बीच 5 अगस्त को पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने भारत में शरण ली है।

मोहम्मद यूनुस करेंगे बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व?

शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में सेना के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन करने की तैयारी चल रही है। वहीं इन सब के बीच खबर है कि नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर सकते हैं। बता दें, बांग्लादेश के छात्र संगठनों के नेताओं ने मोहम्मद यूनुस से अपील की है कि वह बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व करें।

कौन हैं नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस

मोहम्मद यूनुस का जन्म 28 जून 1940 को हुआ था। मोहम्मद यूनुस एक सामाजिक उद्यमी, एक बैंकर, एक अर्थशास्त्री और सिविल सोसायटी के नेता हैं। उन्होंने साल 2006 में ग्रामीण बैंक की स्थापना की और माइक्रोक्रेडिट तथा माइक्रोफाइनेंस जैसे नए-नए आइडिया दिया। यही वजह है कि उन्हें साल 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया।