Noida International Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा होगी CISF के हाथों, गृह मंत्रालय से मिली मंजूरी

Published


Noida International Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) की सुरक्षा अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के हाथों में होगी। इसके लिए गृह मंत्रालय से स्वीकृति मिल गई है। बता दें, एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए 1047 जवान तैनात किए जाएंगे। एयरपोर्ट की संचालक कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) द्वारा जवानों के रहने के लिए आवास की व्यवस्था करेगी। एयरपोर्ट की सुरक्षा की कमान संभालने के लिए जवानों को रहने के लिए दो श्रेणी में आवास दिए जाएंगे। एक अविवाहित जवानों के लिए छात्रावास की तरह सुविधा, और दूसरा शादी-शुदा जवानों के परिवारों के लिए आवासीय सुविधा रहेगी। ये दोनों श्रेणी जवानों की सहूलियत के अनुसार तैयारी की गई हैं।

बता दें, लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था के साथ अन्य मुद्दों को लेकर बैठक हुई थी। इस बैठक में ही गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजने पर सहमति भी बनी, जिसे गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।

अप्रैल 2025 तक एयरपोर्ट से यात्री सेवाएं हो सकती हैं शुरू

उत्तर प्रदेश में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का चौथा और एशिया के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में बन रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पूरी तरह से डिजिटल एयरपोर्ट के रूप में तैयार किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट में इनडोर, नेविगेशन, पैसेंजर, फ्लोर, मैनेजमेंट, स्मार्टफोन के जरिए चेक इन, बैगेज, ड्रॉप और सभी चेकप्वाइंट पर डिजिटल प्रोसेसिंग जैसी टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा। बता दें, अप्रैल 2025 के अंत तक एयरपोर्ट से यात्री सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है।