नोएडा की सोसायटी में लिफ्ट ने तोड़ी 25वीं मंजिल की छत, 3 घायल

Published
Noida Lift Accident
Noida Lift Accident

Noida Lift Incident: दिल्ली से सटे नोएडा में एक बार फिर लिफ्ट दुर्घटना का मामला सामने आया है। नोएडा के सेक्टर-137 स्थित पारस टिएरा सोसायटी में टावर-5 की चौथी मंजिल पर लिफ्ट खराब हो गई। यह घटना तब हुई जब लोग लिफ्ट से बाहर निकलने लगे, तभी अचानक से लिफ्ट के ब्रेक फेल हो गए और वह तेजी से ऊपर उठने के साथ ही 25वीं मंजिल पर पहुंच गई।

लिफ्ट ने सोसायटी की छत को तोड़ा

सबसे पहले लिफ्ट ने ऊपर की मंजिल को तोड़ दिया। इस हादसे में तीन लोग घायल हो गए। हादसे के बाद से ही सोसायटी के लोगों में डर का माहौल है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है, जब नोएडा में लिफ्ट के खराब होने की खबर आई हो।इससे पहले भी लिफ्ट में खराबी के कारण कई लोगों की जान जा चुकी हैं। यही कारण है कि फरवरी महीने में यूपी सरकार ने लिफ्ट एक्ट 2024 को लागू कर दिया है।

क्या है लिफ्ट एक्ट 2024?

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में इस तरह की लगतार हो रही घटनाओं को देखते हुए ही इसी साल उत्तर प्रदेश सरकार ने लिफ्ट एक्ट 2024 को लागू कर दिया था। इस कानून के अनुसार, लिफ्ट हादसा होने पर बिल्डिंग के मालिक को 24 घंटे के अंदर डीएम, संबंधित प्राधिकरण और स्थानीय कोतवाली को इसकी सूचना देनी होगी।

जिसके बाद दुर्घटना होने पर जिला मजिस्ट्रेट विद्युत निरीक्षक से पहले जांच कराएंगे। उसकी रिपोर्ट के बाद ही लिफ्ट दुरुस्त करने का कार्य शुरू किया जाएगा। उत्तर प्रदेश से पहले भारत के 10 राज्यों में लिफ्ट एक्ट लागू है।

सोसायटी के लोगों ने लगाए आरोप

टियरा सोसायटी ने बयान में कहा है कि हम आर्किटेक्ट और बिल्डरों से घटना की जांच की मांग करेंगे। लोगों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। हम सभी जरूरी कदम ऊठाएंगे जिससे भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों। सोसायटी के लोगों ने आरोप लगाया है कि लिफ्ट की नियमित रखरखाव में कमी के कारण ही खराबी आई है। काफी समय से लिफ्ट की देखभाल नहीं की जा रहीं है।

यह भी पढ़ें:- प्रज्वल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल केस में पीड़िता ने सुनाई आपबीती

पुलिस कर रही है मामले की जांच

घटना के बाद गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट पुलिस ने बयान जारी करते हुए बताया कि तकनीकि खराबी के कारण लिफ्ट झटके से नीचे आकर ऊपर चली गई थी। पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना की जांच कि जा रही है और उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी को सुरक्षित बाहर निकाला गया हैं, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लेखक: रंजना कुमारी