दीपिका, आलिया या प्रियंका नहीं, बल्कि 90 के दशक की ये हिरोइन है बॉलीवुड की सबसे अमीर एक्ट्रेस

Published
richest actress in bollywood

Richest actress in Bollywood: 1990 के दशक में पहली बार भारतीय एक्टर्स ने एक फिल्म के लिए ₹1 करोड़ से ज्यादा पैसा कमाने के आंकड़े को पार किया. जल्द ही, इस फेहरिस्त में कई सितारे शामिल हो गए और धीरे-धीरे बॉलीवुड में करोड़पतियों की संख्या बढ़ गई.

कई एक्टर और एक्ट्रेसेस ने इन्वेस्टमेंट कर अपनी बचत को बढ़ाया और करोड़पति बन गए. इसलिए तब कोई हैरानी नहीं होती है जब भारत की सबसे अमीर अभिनेत्री (Richest actress) दुनिया की टॉप 10 सबसे अमीर एक्ट्रेसेस में जगह बनाती है. हालांकि जो बात हैरान करती है वो ये है कि ये वो कलाकार है जिसने पिछले दशक में एक भी हिट फिल्म नहीं दी है.

कौन है भारत की सबसे अमीर अभिनेत्री

जूही चावला को भारत की सबसे अमीर अभिनेत्री (Richest actress) होने का सम्मान प्राप्त है. 2024 की हुरुन रिच लिस्ट के अनुसार, जब सबसे अमीर भारतीय अभिनेताओं की बात आती है तो उनका पैसा केवल उनके दोस्त और बिजनेस पार्टनर शाहरुख खान के बाद दूसरे पर आता है. हुरुन के अनुसार, जूही की कुल संपत्ति ₹4600 करोड़ ($580 मिलियन) है, जो फिल्म इंडस्ट्री में उनके किसी भी साथी एक्ट्रेस या जूनियर से काफी ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: जानें कौन हैं ये मंत्री जो हरियाणा कैबिनेट में हुए शामिल, नायब सिंह सैनी के साथ ली शपथ

किन एक्ट्रेसेस को जूही ने पछाड़ा

आसान शब्दों में कहें तो, अगर जूही के बाद पांच सबसे अमीर (Richest actress) भारतीय अभिनेत्रियों की सारी संपत्ति को एक साथ रखा जाए, तो भी यह जूही की संपत्ति से कम होगी. जूही के बाद दूसरे स्थान पर ऐश्वर्या राय बच्चन हैं, जिनकी कथित कुल संपत्ति $100 मिलियन (लगभग ₹850 करोड़) से अधिक है. प्रियंका चोपड़ा, अपने ब्रांड्स, फिल्म प्रोडक्शन कंपनी और हॉलीवुड फिल्मों के सौजन्य से, ₹650 करोड़ की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. टॉप पांच को फिर मौजूदा टॉप सितारों में शामिल आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण पूरा करती हैं जो बड़े बिजनेस एम्पायर की मालकिन हैं.

जूही चावला ने कैसे बनाए अपने करोड़

जूही चावला की कमाई का जरिया सिनेमा है लेकिन वो एकमात्र जरिया नहीं है. भले ही वह 90 के दशक में टॉप स्टार्स में से एक थीं लेकिन जूही की आखिरी बॉक्स ऑफिस हिट 2009 (लक बाय चांस) में आई थी. उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा उनके बिजनेस इन्वेस्टमेंट से आता है जिसमें प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज ग्रुप तो कई क्रिकेट टीमों (आईपीएल के कोलकाता नाइट राइडर्स सहित) की सह-निर्माता और सह-मालिक हैं. वह कथित तौर पर बहुत सारी अचल संपत्ति (Immovable property) की मालकिन भी हैं और अपने करोड़पति बिजनेलमैन पति जय मेहता के साथ कई बिजनेस में पार्टनर के तौर पर निवेश करती हैं.

यह भी पढ़ें: अब महीनों पहले नहीं बुक कर पाएंगे ट्रेन की टिकट, रेलवे ने बदला Ticket Reservation से जुड़ा नियम