Health Insurance Scheme: मोदी सरकार का बड़ा फैसला; अब 70 साल से अधिक वाले हर बुजुर्ग को मिलेगा फ्री इलाज

Published

Health Insurance Scheme: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार (11 सितंबर) शाम को कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान बताया कि अब भारत में 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत (Health Insurance Scheme) के तहत कवर किया जाएगा। इस नई योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा, जिससे छह करोड़ वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित होंगे और 4.5 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा। पहले से कवर्ड परिवारों के बुजुर्गों को भी पांच लाख रुपए का अतिरिक्त कवरेज मिलेगा, जो अन्य परिवार के सदस्यों के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय कैबिनेट ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए…

  • जलविद्युत परियोजनाओं के बुनियादी ढांचे को सक्षम बनाने के लिए बजटीय सहायता योजना में संशोधन को मंजूरी दी गई है।
  • सार्वजनिक परिवहन प्राधिकरणों द्वारा ई-बसों की खरीद और संचालन के लिए पीएम-ईबस सेवा-भुगतान सुरक्षा तंत्र (पीएसएम) योजना को हरी झंडी दी गई है।
  • दो वर्षों की अवधि में 10,900 करोड़ रुपए के परिव्यय के साथ इनोवेटिव वाहन संवर्धन (पीएम ई-ड्राइव) योजना में पीएम इलेक्ट्रिक ड्राइव क्रांति को अनुमति दी गई है।
  • वित्त वर्ष 2024-25 से 2028-29 के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना – IV के कार्यान्वयन को क्लियेंस प्रदान किया गया है।
  • दो वर्षों में 2,000 करोड़ रुपए के खर्च के साथ अधिक मौसम-तैयार और जलवायु-स्मार्ट भारत बनाने के लिए ‘मिशन मौसम’ को मंजूरी दी गई है।