अब भारत की सीमाएं होंगी और मजबूत, मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इस सीमा पर लगेगी 1643 KM लंबी फेंसिंग

Published

नई दिल्ली/डेस्क: क्या आप जानते हैं कि आप और हम सभी लोग चैन की नींद सो सकें इसके लिए भारत सरकार दिन-रात मेहनत कर रही है? जी हां, भारत खुद को और अधिक सुरक्षित करने के लिए 1,643 किमी लंबी फेंसिंग करने वाला है, आइए आपको बताते हैं कि यह फेंसिंग कहां होगी।

देखिए, एक भारतीय होने के नाते आपके दिमाग में भी हमारे दुश्मन देशों के नाम ही आते होंगे। अब जब दुश्मन की बात होगी तो पाकिस्तान का स्थान हमेशा नंबर 1 ही रहेगा, लेकिन पाकिस्तान वो देश नहीं है, अब आप कहेंगे तो वो चीन होगा, नहीं, चीन भी नहीं, अब आप कहेंगे तो वो बांग्लादेश होगा, भले ही वह बांग्लादेश से हमारे बीच अच्छे संबंध हैं, लेकिन सीमा को लेकर समस्या वहां भी बनी हुई है।

लेकिन ये फेंसिंग बांग्लादेश की सीमा पर भी नहीं की जाएगी, बल्कि ये फेंसिंग म्यांमार की सीमा पर की जाएगी. इतना ही नहीं बेहतर निगरानी सुविधा के लिए सीमा पर पेट्रोलिंग ट्रैक भी बनाया जाएगा. इसके अलावा मणिपुर में करीब 20 किलोमीटर तक बाड़ लगाने के काम को भी मंजूरी मिल गई है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

लेकिन मिजोरम के सीएम लालदुहोमा इस फेंसिंग का पूरी तरह से विरोध कर रहे हैं क्योंकि मिजोरम के लोग आज की वर्तमान भारत-म्यांमार सीमा को स्वीकार नहीं कर सकते क्योंकि यह सीमा ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान मिजोरम के लोगों से परामर्श किए बिना बनाई गई थी।

लेखक: करन शर्मा