अब इन तीन सदस्यीय का होगा दबदबा, IOA ने बनाई समिति

Published

नई दिल्ली/डेस्क: खेल मंत्रालय ने तीन दिन पहले भारतीय ओलंपिक संघ से भारतीय कुश्ती संघ का कामकाज देखने के लिए एक तदर्थ समिति बनाने को कहा था. इसी के बाद IOA ने यह फैसला लिया है. भारतीय ओलंपिक संघ ने तदर्थ समिति का गठन करते हुए कहा कि WFI के संचालन की निगरानी के लिए तदर्थ समिति का गठन किया गया है.

पिछले कुछ दिनों से भारतीय कुश्ती संघ WFI चर्चा में बना हुआ है. हाल ही में खेल मंत्रालय ने संघ को निलंबित कर दिया था. WFI में अलग-अलग पद के लिए हुए चुनाव में संजय सिंह ने अध्यक्ष पद के लिए जीत हासिल की थी. इसके बाद बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट समेत कुछ दिग्गज पहलवानों ने संजय को पूर्व WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी बताया था. बृजभूषण पर यौन शोषण के आरोप हैं.

इसी साल मई के महीने में कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को संघ के कामकाज से दूर रहने के लिए कहा गया था. ऐसे में तीन सदस्यीय तदर्थ समिति ही संघ का कामकाज देख रही थी. इसी समिति ने कुश्ती संघ के चुनाव कराए और 21 दिसंबर के दिन संजय सिंह को नया अध्यक्ष चुना गया. नए अध्यक्ष संजय सिंह का जमकर विरोध हुआ और उन्होंने कुछ मनमाने फैसले किए. इस वजह से खेल मंत्रालय ने पूरे कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया था.

अब फिर से तदर्थ समिति ही कुश्ती संघ का कामकाज देखेगी. भूपेंद्र सिंह बाजवा तदर्थ समिति के अध्यक्ष होंगे. वहीं, एमएम सौम्या और मंजूषा कंवर इसकी अन्य दो सदस्य होंगी. इससे पहले जो तदर्थ समिति बनी थी, भूपेंद्र उसके भी अध्यक्ष थे.

लेखक: इमरान अंसारी