NPS Vatsalya Yojana: एनपीएस वात्सल्य योजना का वित्‍त मंत्री 18 सितंबर को करेगी शुभारंभ

Published
NPS Vatsalya Yojana
NPS Vatsalya Yojana

NPS Vatsalya Yojana: 18 सितंबर को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ करेंगी। केंद्रीय बजट 2024-25 में केंद्र सरकार द्वारा वात्सल्य योजना की घोषणा की थी। अब इस योजना की शुरुआत 18 सितंबर बुधवार को होने जा रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राजधानी दिल्ली में एनपीएस वात्सल्य योजना का 18 सितंबर को शुभारंभ करेंगी। योजना की शुरुआत केंद्रीय बजट 2024-25 में की गई घोषणा के मुताबिक की जाएगी। शुभारंभ कार्यक्रम में स्कूली बच्चे भी शामिल होंगे।

योजना के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की होगी शुरुआत

वित्त मंत्रालय निर्मला सीतारमण ने बताया कि वह एनपीएस वात्सल्य की सदस्यता लेने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत करेंगी। इस मौके पर वह इस योजना की विवरणिका जारी करेंगी और नए नाबालिग ग्राहकों को स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN) कार्ड भी वितरित करेंगी।

राजधानी नई दिल्ली में इसके शुभारंभ के तहत एनपीएस वात्सल्य कार्यक्रम पूरे देश में करीब 75 स्थानों पर एक साथ आयोजित किए जाएंगे। इसी के साथ अन्य स्थान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे और उस स्थान पर नए नाबालिग ग्राहकों को पीआरएएन सदस्यता भी वितरित की जाएगी।

क्या है NPS वात्सल्य योजना ?

ये पहल बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू की जा रही है। जो भारत की पेंशन प्रणाली में एक महत्वपूर्ण कदम है। एनपीएस वात्सल्य योजना पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के तहत चलाई जाएगी। एनपीएस वात्सल्य योजना एक माता-पिता को पेंशन खाते में निवेश करके उनके बच्चों के भविष्य के लिए बचत करने के साथ दीर्घकालिक धन सुनिश्चित करने की अनुमति देगा। एनपीएस वात्सल्य योजना लचीला योगदान और निवेश का विकल्प भी प्रदान करेगा, जिससे कि माता-पिता बच्चे के नाम पर सालाना 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। जिससे यह सभी आर्थिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों के लिए सुलभ हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Indian won Asian Champions Trophy: चीन को हराकर भारत ने जीता गोल्ड मेडल, 5वीं बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की अपने नाम