ओमान के पास भारतीय और श्रीलंकाई क्रू सदस्यों वाला तेल टैंकर पलटा

Published

ओमान के पास एक दुखद समुद्री घटना में 13 भारतीयों सहित 16 क्रू सदस्यों वाला कोमोरोस-ध्वजांकित तेल टैंकर “प्रेस्टीज फाल्कन” पलट गया। यह जानकारी ओमानी समुद्री सुरक्षा केंद्र ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर साझा की।

13 भारतीय और 3 श्रीलंकाई नागरिक शामिल

समुद्री सुरक्षा केंद्र ने एक दिन पहले एक तेल टैंकर के डूबने की सूचना दी थी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की गई पोस्ट में कहा गया कि “प्रेस्टीज फाल्कन” के चालक दल में 13 भारतीय नागरिक और तीन श्रीलंकाई नागरिक शामिल थे।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जहाज फंस गया था या नहीं, और क्या तेल या तेल उत्पाद समुद्र में लीक हो रहे थे।

एलएसईजी के शिपिंग डेटा के अनुसार, टैंकर यमन के अदन बंदरगाह की ओर जा रहा था और ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह दुकम के पास पलट गया। यह जहाज 2007 में निर्मित 117 मीटर लंबा तेल उत्पाद टैंकर है, जो आमतौर पर छोटी तटीय यात्राओं के लिए उपयोग किया जाता है।

दुक़्म बंदरगाह कहां है?

ओमान की राज्य समाचार एजेंसी ने सोमवार देर रात रिपोर्ट दी कि ओमानी अधिकारियों ने समुद्री अधिकारियों के साथ समन्वय में घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चलाया। दुक़म बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, जो सल्तनत की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के करीब है, जिसमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है, जो विशाल दुक़म औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है। यह क्षेत्र ओमान की सबसे बड़ी एकल आर्थिक परियोजना है।

लेखक: करन शर्मा